News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

आप पार्टी ने उम्मीदवारों की जारी की पहली सूची, 24 प्रत्याशियों के नाम तय

गढवाल की गंगोत्री सीट से आप ने अपने सीएम उम्मीदवार कर्नल कोठियाल को प्रत्याशी बनाया है. कर्नल कोठियाल चौथी गढवाल राईफल्स में रहते हुए कई बार अपने शौर्य का परचम लहरा चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 08 Jan 2022, 11:27:11 PM
Aam Adami Parti

Aam Adami Parti (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

आप पार्टी ने अपनी पहली उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए 24 प्रत्याशियों के नाम फाईनल कर दिए हैं. जिनमें 12 गढवाल और 12 कुंमाउ से हैं. गढवाल की गंगोत्री सीट से आप ने अपने सीएम उम्मीदवार कर्नल कोठियाल को प्रत्याशी बनाया है. कर्नल कोठियाल चौथी गढवाल राईफल्स में रहते हुए कई बार अपने शौर्य का परचम लहरा चुके हैं. उन्हें अपनी उत्कृष्ठ सेवा के लिए कीर्ति चक्र ,शौर्य चक्र ,विशिष्ठ सेवा मेडल दिया गया. टिहरी में जन्में कर्नल कोठियाल की शुरुआती शिक्षा दीक्षा देहरादून में हुई. इसके बाद उन्होंने अपने पिता के नक्शे कदम पर चलते हुए सेना में जाने का मन बनाया और फिर आईएमए से पास आउट होने के बाद वो सेना में बतौर अधिकारी शामिल हुए.

चौबट्टाखाल सीट से आप ने यूवा मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिग्मोहन नेगी को प्रत्याशी बनाया है. पौडी के सतपुली में जन्मे नेगी ने स्नातक होने के बाद उत्तराखंड राज्य आंदोलन में अहम भूमिका निभाई, उन्होंने नयार घाटी सतपुली क्षेत्र के 12 इंटर कॉलेजों का प्रतिनिधित्व किया और श्रीयंत्र टापू, देहरादून व दिल्ली की प्रमुख रैलियों में अपनी भागीदारी निभाई, ताकी उत्तराखंड राज्य में अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार की व्यवस्था हो, उत्तराखंड के संसाधनों पर उत्तराखंड के लोगों का पहला अधिकार हो, गांव से पलायन रुके. 

नरेश शर्मा को हरिद्वार ग्रामीण से टिकट दिया गया है ,जो बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक के सबसे ज्यादा करीबी रहे. नरेश शर्मा का जन्म सहारनपुर में हुआ और स्नातक होने के बाद वो समाज सेवा से जुड़ें. इसके बाद वो 2002 में मदन कौशिक से जुडते हुए बीजेपी द्वारा दिए गए कई पदों पर आसीन रहे. इसके अलावा वो विभिन्न सामाजिक संगठनों ,एन जी ओ से जुडे हुए हैं.
 
इं शादाब आलम को पार्टी ने पिरान कलियर से उम्मीदवार बनाया है. 1992 को जन्मे शादाब पेशे से इंजीनियर हैं. एम टेक किए हुए शादाब को इंडस्ट्री लगाने में महारत हासिल है. वो एक व्यवसायी खानदान से जुडे हुए हैं.

डिंपल सिंह को पार्टी ने राजपुर से उम्मीदवार बनाया है. डिंपल सिंह अन्ना आंदोलन के दिनों से ही आप पार्टी से जुडी हुई हैं. ग्रेजुएट और एलएलबी कर चुकी डिंपल एक समाजसेवी भी हैं जिन्होंने कोरोना काल के दौरान हजारों लोगों के घरों में राशन पुहंचाने का काम किया है.

नवनीत राठी को आप पार्टी ने मंगलौर से प्रत्याशी बनाया है. नवनीत राठी का जन्म गुरुकुल नारसन में हुआ और वो स्नातक हैं. उन्होंने समाज सेवा से जुडकर अभी तक कई लोगों को दुर्घटना के दौरान मरने से बचाया है. उनका अपने क्षेत्र के विकास विकास की सोच ही उन्हें राजनीति में ले आई और उन्होंने आप पार्टी का दामन थामा. 

आम आदमी पार्टी ने अमित जोशी जी को अल्मोड़ा से अपना प्रत्याशी बनाया है. जीआईसी अल्मोड़ा से 12 वीं के बाद जीबी पंत विश्वविद्यालय,पंतनगर से मेकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की पढ़ाई की. अमित जोशी जी ने वाल्वोलाईन कमिन्स और कास्ट्रोल इंडिया लिमिटेड जैसी मल्टीनेशनल कम्पनियों में काम किया है. ड्रीम शेपर्स सोसाईटी के निदेशक रहते हुए कौशल विकास के जरिए 8000 से भी ज्यादा युवाओं को रोजगार दिया. 

आम आदमी पार्टी ने दीपक बाली जी को काशीपुर विधानसभा क्षेत्र से अपना प्रत्याशी घोषित किया है. दीपक बाली जी की शैक्षणिक योग्यता स्नातकोत्तर(एम.ए.) है. आपने राजनीति से पहले आयात-निर्यात, बीज उद्योग,फिल्म उद्योग,रियल स्टेट जैसे क्षेत्रों में काम किया लेकिन राजनीति में आने के बाद व्यवसायिक जीवन पूरी तरह से त्याग दिया है. आज वो आप के इलेक्शन कैंपेन कमेटी के अध्यक्ष भी हैं और काशीपुर की जनता का उनको बेहद समर्थन हैं. राजनीति में आने से पहले वो समाजसेवा के लिए अपने क्षेत्र में अच्छा नाम रखते हैं

आम आदमी पार्टी ने हरीश चंद्र आर्य जी को सोमेश्वर विधानसभा से अपना प्रत्याशी घोषित किया है. हरीश चंद्र आर्य जी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवार से आते हैं उनके दादाजी खुशीराम शिल्पकार कुमाऊं केसरी के नाम से जाने जाते हैं उन्हीं के पद चिन्हों पर चल हरीश आर्य जी कांग्रेस के विभिन्न पदों पर जिला पंचायत सदस्य बने. अन्ना आंदोलन के समय हरीश चंद्र आर्य जी कांग्रेस का दामन छोड़ मैं भी अन्ना आंदोलन का हिस्सा बने. 

आम आदमी पार्टी ने राजेश बिष्ट जी को लोहाघाट विधानसभा से अपना प्रत्याशी घोषित किया है. राजेश बिष्ट जी शिक्षाविद एवं कारोबारी हैं. दिल्ली में कारोबार करते हुए 2012 से आम आदमी पार्टी के सिपाही रहे और उन्होंने दिल्ली में काम करने के साथ लोहाघाट में आम आदमी पार्टी का झंडा उठाए रखा सुदूर लोहाघाट में आम आदमी पार्टी को एक मुकाम तक पहुंचाने में राजेश बिष्ट जी का अहम योगदान है. 

आम आदमी पार्टी ने शिशुपाल रावत जी को रामनगर विधानसभा से अपना प्रत्याशी घोषित किया है. शिशुपाल रावत जी पूर्व सैनिक होने के साथ कुशल राजनीतिज्ञ हैं. दो बार पौड़ी से विधायकी का चुनाव लड़ अपनी राजनीतिक सांख कायम रखी है. साथ ही आप स्कूल के संचालक भी हैं. शिशुपाल रावत जी का रामनगर क्षेत्र में काफी सम्मान है. 2020 में आम आदमी पार्टी के संगठन में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हुए उन्होंने संगठन खड़ा किया संगठन क्षमता को आधार मानते हुए आम आदमी पार्टी ने शिशुपाल रावत जी को पार्टी में उपाध्यक्ष एवं चुनाव कैंपेन कमेटी का उपाध्यक्ष मनोनीत किया इसके बाद शिशुपाल रावत जी को रामनगर विधानसभा से प्रत्याशी घोषित कर पार्टी का भरोसा कायम किया.

First Published : 08 Jan 2022, 11:27:11 PM

For all the Latest States News, Uttarakhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.