logo-image

उत्तर प्रदेश: जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव की तारीख का हुआ ऐलान, जानें कब

zila panchayat adhyaksh election date : उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी गई है.

Updated on: 14 Jun 2021, 09:24 PM

लखनऊ:

zila panchayat adhyaksh election date : उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी गई है. राज्यपाल के निर्देश पर राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के लिए मतदान 15 जून से 3 जुलाई के बीच होगा. पिछले महीने मई को त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के परिणाम घोषित हो चुके हैं, लेकिन जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुखों के चुनाव की तारीख घोषित अब तक नहीं हो सकी थी. इस चुनाव के बाद ब्लाक प्रमुखों के इलेक्शन कराए जाएंगे.

अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने अधिसूचना जारी करते हुए कहा कि 15 जून से 3 जुलाई के बीच जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं. चुनाव आयोग बाद में विस्तृत कार्यक्रम जारी करेगा. उत्तर प्रदेश की 75 जिला पंचायतों में अध्यक्ष पद को चुनाव ग्रामीण राजनीति का रुख निर्धारित करने वाला माना जाता है, इसलिए सभी प्रमुख पार्टियां इसको काफी गंभीरता से लेती हैं. सदस्यों के वोटों से होने वाले इन चुनावों में वर्चस्व बनाने को सत्तापक्ष की ओर से पूरी ताकत लगाई जाती है, वहीं मुख्य मुकाबले में आने की होड़ विपक्षी दलों में होती है.

आपको बता दें कि पिछले दिनों कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर से उत्तर प्रदेश के हालात काफी खराब हो चुके हैं. गांव-गांव तक संक्रमण (COVID-19) फैलने के पीछे यूपी पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election 2021) को बड़ा कारण बताया जा रहा था. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब एक बड़ा फैसला लिया गया था. बढ़ते संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश में ब्लॉक प्रमुख (Block Pramukh) और जिला पंचायत अध्यक्ष (Jila Panchayat President) के चुनाव फिलहाल टाल दिए गए थे. इससे पहले पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 15 से 20 मई के बीच होने थे, लेकिन अब इन्हें टाल दिया गया है.

इससे पहले पंचायत अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 15 से 20 मई के बीच होने थे, लेकिन अब इन्हें टाल दिया गया है. बता दें कि 75 जिला पंचायत अध्यक्षों व 826 ब्लॉक प्रमुखों का चुनाव होना है. जिनको हाल ही में पंचायत चुनाव में नवनिर्वाचित हुए 3050 सदस्य 75 जिला पंचायत अध्यक्षों का चुनाव करेंगे. वहीं 826 ब्लॉक प्रमुखों को 75,845 क्षेत्र पंचायत सदस्य चुनेंगे. गौरतलब है कि जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए प्रमुख दलों द्वारा समर्थित उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे गए थे.