logo-image

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव: सपा की कार्रवाई, 11 जिलाध्यक्षों को हटाया

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव (Zila Panchayat Adhyaksh Chunav) को लेकर समाजवादी पार्टी ने जिला ईकाइयों पर बड़ी कार्रवाई कर दी है

Updated on: 26 Jun 2021, 11:38 PM

highlights

  • जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव को लेकर सपा ने बड़ी कार्रवाई कर दी
  • सपा ने 11 जिलों के जिलाध्यक्ष तत्काल प्रभाव से हटा दिया है
  • गोरखपुर में भाजपा और सपा समर्थकों के बीच झड़प

लखनऊ:

जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव (Zila Panchayat Adhyaksh Chunav) को लेकर समाजवादी पार्टी ने जिला ईकाइयों पर बड़ी कार्रवाई कर दी है. पार्टी ने जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में जिन जिलों में BJP के उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए हैं, उनके जिलाध्यक्षों को हटा दिया है. इस तरह से सपा ने 11 जिलों के जिलाध्यक्ष तत्काल प्रभाव से हटा दिया है. वहीं, उत्तर प्रदेश में जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नामांकन के दौरान गोरखपुर में भाजपा और सपा समर्थकों के बीच झड़प का मामला सामने आया है. जानकारी के भाजपा प्रत्याशी साधना सिंह के नामांकन के बाद जब सपा उम्मदीवार जितेंद्र यादव पर्चा पहुंचे तो भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनको अंदर नहीं घुसने दिया. जिसके बाद दोनों दलों के समर्थक आमने-सामने आए गए और मारपीट शुरू हो गई.

यह भी पढ़ेंः चिराग पासवान बोले- मेरे पिता और लालू हमेशा करीबी दोस्त रहे हैं, लेकिन...

अखिलेश यादव ने ट्विटर पर शेयर किया

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस घटना का वीडियो माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर शेयर किया है. अखिलेश यादव ने इस वीडियो में कैप्शन के तौर पर लिखा कि गोरखपुर व अन्य जगह जिस तरह भाजपा सरकार ने पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों को नामांकन करने से रोका है, वो हारी हुई भाजपा का चुनाव जीतने का नया प्रशासनिक हथकंडा है। भाजपा जितने पंचायत अध्यक्ष बनायेगी, जनता विधानसभा में उन्हें उतनी सीट भी नहीं देगी.

यह भी पढ़ेंः LAC पर चीन के खिलाफ सैन्य तैयारियों का जायजा लेंगे रक्षामंत्री राजनाथ

भााजपा कार्यकर्ताओं ने गेट को बंद कर दिया और नारेबाजी शुरू कर दी

जानकारी के अनुसार गोरखपुर कलेक्ट्रेट परिसर में सुबह 10 बजे नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई, जो 3 बजे तक प्रस्तावित थी. दोपहर लगभग साढ़े बारह बजे भाजपा उम्मीदवार साधना सिंह ने पर्चा दाखिल किया. जिसके बाद सपा प्रत्याशी जितेंद्र यादव भी नामांकन करने पहुंचे. तभी कलेक्ट्रेट के मेन गेट पर इकठ्ठा भााजपा कार्यकर्ताओं ने गेट को बंद कर दिया और नारेबाजी शुरू कर दी. इस दौरान भाजपा समर्थकों ने पुलिस की मौजूदगी में ही सपा समर्थकों की पिटाई शुरू कर दी. इस घटना से आक्रोशित सपा कार्यकर्ता भाजपा के खिलाफ नारेबाजी करते हुए शास्त्री चौक पहुंचे और वहां धरने पर बैठ गए. इस दौरान सपा जिला अध्यक्ष नगीना प्रसाद साहनी ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन भाजपा सरकार के इशारे पर काम कर रहा है.  यही वजह है कि सपा उम्मीदवार को पर्चा तक नहीं भरने दिया गया और पुलिस मूक बनकर खड़ी रही. यही नहीं हमारे प्रत्याशी को बुरी तरह पीटा गया. हमने पार्टी नेतृत्व को इस घटना से अवगत करा दिया है. इसके आगे पार्टी आलाकमान जो फैसला लेगा वो मान्य होगा.