logo-image

दिल्ली में तय हुआ योगी का मंत्रिमंडल, केशव की कुर्सी रहेगी बरकरार

BJP को विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद कई दिनों से मंत्रियों को लेकर मंथन चल रहा था. सूत्रों का दावा है कि दिल्ली में उपमुख्यमंत्री सहित पूरी कैबिनेट तय हो चुकी है. महज औपचारिक ऐलान होना बाकी है.

Updated on: 18 Mar 2022, 05:23 PM

highlights

  • दिनेश शर्मा का संगठन में जाना हुआ तय 
  • बेबीरानी मोर्य की सरकार में सीट हुई पक्की 
  • बस अब मंत्रियों का औपचारिक ऐलान होना बाकी 

नई दिल्ली :

BJP को विधानसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद कई दिनों से मंत्रियों को लेकर मंथन चल रहा था. सूत्रों का दावा है कि दिल्ली में उपमुख्यमंत्री सहित पूरी कैबिनेट तय हो चुकी है. महज औपचारिक ऐलान होना बाकी है. जानकारी के मुताबिक केशव मोर्य फिर से डिप्टी सीएम बनेंगे. वहीं दिनेश शर्मा को संगठन भेजने का प्लान तैयार हो चुका है. यही नहीं योगी मंत्रीमंडल में जो पुराने चेहरे जीते हैं उन्हे फिर से मंत्री बनाया जाएगा. वहीं वरिष्ठ हारे हुए नेताओं को भी सरकार में जगह मिलना तय माना जा रहा है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, योगी मंत्रिमंडल के पहले चरण में शामिल होने वाले सदस्यों के नाम पर भी सैद्धांतिक सहमति हो गई है. मंत्रिमंडल में पीएम नरेंद्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की झलक देखने को मिलेगी.  वहीं जातीगत समीकरणों को ध्यान में रखते हुए योगी कैबिनेट बनाई गई है.

यह भी पढ़ें : UP में बिजली के साथ ये पांच चीजें भी मिलेंगी बिल्कुल फ्री, शपथ के बाद होगी घोषणा

आपको बता दें कि विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत में महिला वोट बैंक की बड़ी भूमिका रही है. लिहाजा महिलाओं को पर्याप्त प्रतिनिधित्व देकर पार्टी महिलाओं की नई लीडरशिप भी खड़ी करेगी. वहीं, बसपा के समर्पित मतदाताओं के भाजपा के समर्थन में आने को देखते हुए पार्टी इस वोट बैंक में अपना आधार और बड़ा करना चाहती है. ऐसे में नई सरकार में जाटव बिरादरी से किसी को या तो डिप्टी सीएम बनाया जाएगा या विधानसभा अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी जाएगी. इसकी सभी प्लानिंग वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में हो गई है.


बेबी रानी मौर्य, प्रतिभा शुक्ला का मंत्री बनना तय
नई टीम में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह को भी मंत्री बनाया जा सकता है. पुराने मंत्रियों में सिद्धार्थ नाथ सिंह, ब्रजेश पाठक, नंदगोपाल नंदी, सूर्य प्रताप शाही, अशोक कटारिया, रामपाल वर्मा, आशुतोष टंडन, मोहसिन रजा, अनिल राजभर और संदीप सिंह के नाम हैं। पूर्व आईपीएस असीम अरुण, राजेश्वर सिंह, जितिन प्रसाद, एके शर्मा, बेबी रानी मौर्य, अंजुला माहौर, प्रतिभा शुक्ला को भी मंत्री बनाया जाना तय माना जा रहा है. हालाकि पार्टी आलाकमान ने अभी इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.