News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

ट्रंप के आगरा पहुंचने से पहले योगी कल लेंगे व्यवस्थाओं का जायजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को आगरा के दौरे पर जाने वाले हैं. इस दौरान वे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आगरा की यात्रा के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे.

IANS | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 17 Feb 2020, 12:24:14 PM
योगी आदित्यनाथ।

योगी आदित्यनाथ। (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को आगरा के दौरे पर जाने वाले हैं. इस दौरान वे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आगरा की यात्रा के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप 24 फरवरी को ताजमहल का दौरा कर सकते हैं. वे शहर में दो घंटे ठहरेंगे.

सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री खेरिया एयरबेस से ताजमहल तक के मार्ग का निरीक्षण करेंगे. इसके बाद वे अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक भी करेंगे. ट्रंप की यात्रा के मद्देनजर सोमवार को अमेरिकी दूतावास की एक टीम भी आगरा का दौरा करने वाली है. राज्य के मेहमानों की यात्रा की तैयारियों पर प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा सीधे तौर पर निगरानी रखी जा रही है.

आगरा के डिविजनल कमिशनर अनिल कुमार ने राज्य में आने वाले मेहमानों के लिए सभी व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी वरिष्ठ अधिकारियों को सौंपी हैं. इस विशेष अवसर के लिए आगरा नगर निगम (एएमसी) ने ताजमहल जाने वाले मार्ग पर सफाई अभियान चलाया. पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी 17वीं शताब्दी के स्मारक के आसपास स्थित सभी अतिक्रमणों को हटा रहे हैं.

वहीं जिला मजिस्ट्रेट प्रभु नारायण सिंह ने वीवीआईपी मार्ग पर मरम्मत कार्य, सड़क के डिवाइडर पर पेंट करने, सड़क के दोनों तरफ दीवारें बनवाने, अनधिकृत और फटे होडिर्ंग्स को हटाने, आवारा जानवरों को हटाने और उच्च स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं.

नगर आयुक्त अरुण प्रकाश के अनुसार, अमेरिका के राष्ट्रपति की यात्रा से पहले सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए हमारी टीमें पहले से ही काम पर लगी हैं. मुख्यमंत्री के 18 फरवरी को प्रस्तावित निरीक्षण से पहले सभी अतिक्रमण, अनधिकृत होडिर्ंग्स को हटा दिया जाएगा. सड़क की मरम्मत का काम भी शुरू हो गया है और बहुत जल्द पूरा हो जाएगा. पूरे वीवीआईपी मार्ग को मेहमानों के स्वागत के लिए अच्छी तरह से सजाया जाएगा.

वहीं वीवीआईपी दौरे के दौरान 5000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा. साथ ही 200 अधिकारी और कई इंटेलिजेंस एजेंसी भी ड्यूटी पर रहेंगे.

मार्ग में पड़ने वाले सभी आवासीय और सरकारी भवनों की जांच की जाएगी. घरों में रहने वाले और दुकानों और शोरूम में काम करने वाले लोगों का सत्यापन कार्य भी शुरू कर दिया गया है. साथ ही वहां स्थित होटलों के मालिकों को भी 18 फरवरी से आने वाले सभी मेहमानों का दैनिक आधार पर विवरण साझा करने के लिए कहा गया है.

वहीं पुलिस ने 400 ऐसे संभावित परेशानी उत्पन्न करने वालों की पहचान की है, जिन्होंने कई बार अमेरिका के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है. उनमें से कुछ ने हाल ही में इराक पर अमेरिकी हमले और ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या का विरोध किया था. यात्रा के दौरान आसपास के क्षेत्रों की गतिविधियों पर नजर बनाए रखने के लिए ड्रोन कैमरों का भी इस्तेमाल किया जाएगा.

First Published : 17 Feb 2020, 12:24:14 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.