News Nation Logo

Yogi in Ayodhya Live: अयोध्या में सबसे ज्यादा दीये जलाने का विश्वरिकॉर्ड बना

इस बार राम की नगरी अयोध्या में त्रेतायुग जैसी भव्य दिवाली मनाई जा रही है. योगी सरकार ने इस मौके को खास बनाने के लिए पूरी तैयारी की है.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 26 Oct 2019, 05:50:15 PM
दीपोत्सव को लेकर रंगीन रौशनी से नहाए अयोध्या के घाट

अयोध्या:

योगी आदित्यनाथ, दीपोत्सव, अयोध्या, Ayodhya, deepotsav, yogi adityanath
भव्य, आलौकिक, अविस्मरणीय... अयोध्या की आज छटा ही निराली है. ऐसा लग रहा है मानो अयोध्यावासी अपने आराध्य की एक झलक पाने को व्याकुल हैं. हाथ में फूल और आंखों में अपने आराध्य के इंतजार की उत्सुकता देखते ही बनती है. इस बार राम की नगरी अयोध्या में त्रेतायुग जैसी भव्य दिवाली मनाई जा रही है. योगी सरकार ने इस मौके को खास बनाने के लिए पूरी तैयारी की है. इस मौके पर एक साथ 5.51 लाख दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा. 

अयोध्या पहुंच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीराम से स्वरूप का राजतिलक किया. श्रीराम, सीता और लक्ष्मण के स्वरूप का राजतिलक के करने के बाद उन्होंने लोगों को संबोधित किया. रामकथा पार्क में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद भारत के सांस्कृतिक सम्मान को विश्व में पुर्नस्थापित किया गया है. उन्होंने कहा कि अयोध्या में ऐसी दिवाली मनाने में 70 साल लग गए. पिछली सरकारों को निशाने पर लेते हुए उन्होंने कहा कि पहले की सरकारें अयोध्या आने से डरती थीं लेकिन मैं पिछले ढाई साल में करीब डेढ दर्जन बार अयोध्या आ चुका हूं और जब भी आता हूं जनता के सहयोग से सैकड़ों करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण करता हूं.

यह भी पढ़ेंः Diwali 2019: सतरंगे बल्बों से जगमग हुई रामनगरी अयोध्या, यहां देखिए तस्वीरें 

हेलीकॉप्टर से उतरे श्रीराम
कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए योगी सरकार ने कोई कमी छोड़ी. हेलीकॉप्टर से भगवान श्रीराम, लक्ष्मण और सीता का रूप धरकर कलाकार रामकथा पार्क पहुंचे. मंच पर पहुंचते ही राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित बड़ी संख्या में मौजूद अयोध्यावासियों ने उनका स्वागत किया. इस दौरान पूरा माहौल जय श्री राम के नारों से गूंज उठा. लोगों ने जय श्रीराम के नारे लगाए को नजारा भावविभोर हो उठा.

यह भी पढ़ेंः Diwali 2019: अयोध्या में बनेगा रिकॉर्ड, आज जलाए जाएंगे 5 लाख 51 हजार दीये

बनेगा वर्ल्ड रेकॉर्ड
दीपोत्सव कार्यक्रम में 5.51 लाख दिए जलाकर वर्ल्ड रेकॉर्ड भी बनाया जाएगा. अवध विश्वविद्यालय समेत विभिन्न कॉलेजों के बच्चे राम की पैड़ी पर चार लाख दीप जलाएंगे. वहीं 14 मठ-मंदिरों को करीब डेढ़ लाख दीपों से रोशन करने की तैयारी है. अयोध्या में घर और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर दिए जलाए जाएंगे.

राम की पैड़ी पर लेजर शो का आयोजन हुआ.

अयोध्या में 5.51 लाख दिये जलाए गये. बना सबसे ज्यादा दिये जलाने का विश्वरिकॉर्ड.

अयोध्या में 5.51 लाख दिये जलाने का बनेगा विश्वरिकॉर्ड, दीये जलाने शुरू कर दिए गए हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ शुरू की आरती.

सरयू तट पर बोले सीएम योगी, कहा- अयोध्या के नाम से भी डरती थीं पिछली सरकारें.

First Published : 26 Oct 2019, 05:50:15 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.