logo-image

UP: किडनी मरीजों को योगी सरकार का तोहफा, लखनऊ समेत इन शहरों में खुलेंगी डायलिसिस यूनिट

UP News: योगी सरकार राज्य के अस्पतालों को आधुनिक बनाने पर जोर दे रही है. जिससे मरीजों को तुरंत अच्छा उपचार दिया जा सके और उन्हें इलाज के लिए राज्य से बाहर जाने की जरूरत न पड़े. योगी सरकार ने किडनी और डायलिसिस के मरीजों के लिए तीन यूनिट खोलने का फैसला लिया है.

Updated on: 20 Oct 2023, 11:37 AM

highlights

  • योगी सरकार का किडनी मरीजों को तोहफा
  • प्रदेश में खोली जाएंगी तीन डायलिसिस यूनिट
  • तीन जिलों में ब्लड बैंक खोलने को भी मिली मंजूरी

New Delhi:

UP News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किडनी के मरीजों को तोहफा दिया है. दरअसल, यूपी सरकार प्रदेश के तीन शहरों में डायलिसिस यूनिट खोलने जा रही है. जिसके लिए वित्तीय सहायता भी स्वीकृत कर ली गई है. इसके साथ ही इन तीन जिलों में ब्लड बैंक भी खोली जाएगी. राज्य के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के निर्देश पर सूबे के 11 अस्पतालों के लिए वित्तीय स्वीकृत मिल गई है. इन पैसों से राजधानी लखनऊ, वारामसी और गोरखपुर के अस्पतालों में किडनी के मरीजों के लिए डायलिसिस यूनिट खोजी जाएंगी. उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ये काम तय समय तक पूरे कर लिए जाएं.

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: कई दिनों की राहत के बाद आज बढ़ेगा प्रदूषण, जानें क्या होगा AQI का स्तर

आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे सरकारी अस्पताल

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि सरकारी अस्पतालों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है. उन्होंने लखनऊ के लोक बंधु राज नारायण अस्पताल में चार-चार बेड की दो डायलिसिस यूनिट खोलने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा अस्पताल में ब्लड बैंक के लिए रोटरी इंटरनेशनल को भी अनुमति प्रदान की है. वहीं वाराणसी और गोरखपुर में चार-चार बेड की डायलिसिस यूनिट खोलने की मंजूरी दी गई है.

इन दोनों अस्पतालों में भी रोटरी इंटरनेशनल ब्लड बैंक की स्थापना की जाएगी. जिससे मरीजों को जरूरत पड़ने पर इन्हीं ब्लड बैंक से खून उपलब्ध कराया जा सके. वहीं राजधानी लखनऊ के उच्च न्यायालय इलाहाबाद खण्डपीठ की पैथोलॉजी को भी अपग्रेड करने का काम चल रहा है. इसमें ऑटोमेटिक बायोकैमेस्ट्री एनालाइजर मशीन लगाने के निर्देश दिए गए हैं. जबकि कानपुर के यूएचएम (उर्सला) अस्पताल में दो लिफ्ट लगाने की मंजूरी सरकारी की ओर से दी गई है.

ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: अब गाजा में चर्च पर हमला, यहां पर शरण लिए आठ लोगों की मौत, कई घायल  

आगरा मानसिक अस्पताल को भी मिली तोहफा

इसके अलावा योगी सरकार ने आगरा मानसिक आरोग्यशाला को भी तोहफा दिया है. योगी सरकार ने आगरा स्थित मानसिक आरोग्यशाला को 327.41 लाख रुपये का अनुदान देने का निर्णय लिया है. वहीं उरई-जालौन के जिला पुरुष चिकित्सालय को भी आधुनिक उपकरणों से लैस करने का फैसला लिया गया है. उधर बस्ती के जिला महिला चिकित्सालय को 44.08 और बलरामपुर के मेमोरियल जिला चिकित्सालय को उपकरण और फर्नीचर के लिए दो करोड़,11 लाख, 99 हजार, 466 रुपये की वित्तीय मदद दी गई गई है. वहीं झांसी के महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज के प्रशासनिक भवन में फायर फाइटिंग सिस्टम और फायर एलार्म की स्थापना के लिए योगी सरकार की ओर से 208.21 लाख की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है.