logo-image

भ्रष्टाचार पर योगी सरकार का बड़ा एक्शन, उन्नाव के डीएम को निलंबित किया

डीएम पर कम्पोजिट स्कूल ग्रांट के क्रियान्वयन व उपभोग में अनियमितता का आरोप है.

Updated on: 23 Feb 2020, 10:38 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार भ्रष्टाचार (Corruption) के प्रति जीरो टॉलरेंस अपनाए हुए हैं. इसी के तहत कार्रवाई करते हुए योगी सरकार ने शनिवार को उन्नाव (Unnao) के जिलाधिकारी देवेंद्र पांडेय को निलंबित कर दिया. पांडेय पर कम्पोजिट स्कूल ग्रांट के क्रियान्वयन व उपभोग में अनियमितता का आरोप है. मंडलायुक्त लखनऊ (Lucknow) ने इस मामले की पूरी जांच की थी, जिसमें अनियमितता पाई गई थी.

यह भी पढ़ें:GSI ने सोनभद्र के पहाड़ियों में 3 हजार टन सोना के दावे को किया खारिज, जानें क्या है पूरी सच्चाई

लखनऊ के मंडलायुक्त की जांच में सामने आया कि उन्नाव के जिलाधिकारी ने कम्पोजिट स्कूल ग्रांट के लिए प्रेषित धनराशि के संबंध में त्रुटिपूर्ण निर्णय लेकर कार्य करते हुए कम्पोजिट स्कूल ग्रांट के कियान्वयन और उपभोग में अनियमितता की है. जांच में उन्नाव के जिलाधिकारी देवेंद्र पांडेय को प्रथम दृष्टया दोषी पाया गया. उन्हें निलंबित करते हुए उनके विरुद्ध अखिल भारतीय सेवाएं (अनुशासन एवं अपील) नियमावली-1969 के नियम-8 के अंतर्गत अनुशासनिक कार्यवाही की गई है.

यह भी पढ़ें: अब भगवान श्री राम-समाजवाद पर योगी सरकार और समाजवादी पार्टी आमने-सामने

गौरतलब है कि पिछले ढाई साल में योगी सरकार ने अलग-अलग विभागों के 250 से ज्यादा अफसरों और कर्मचारियों को जबरन रिटायर कर चुकी है. इन दो वर्षो में योगी सरकार ने 500 से ज्यादा अफसरों व कर्मचारियों को निलंबन और डिमोशन जैसे दंड भी दिए हैं.

यह वीडियो देखें: