News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन

योगी सरकार का ऐलान, उत्तर प्रदेश में सोमवार से खुल जाएंगे सभी स्कूल

कोरोना-ओमिक्रॉन के मामलों में कमी के मद्देनजर सोमवार से उत्तर प्रदेश में सभी स्कूलों के खोले जाने का ऐलान हो गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 11 Feb 2022, 11:48:51 PM
up school

यूपी के स्कूल (Photo Credit: News Nation)

लखनऊ:  

देश में कोरोना वायरस और ओमिक्रॉन संक्रमण के चलते बंद स्कूल फिर से खुलने लगे हैं.  कोरोना वायरस के मामलों में आई कमी को देखते हुए योगी सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. कोरोना-ओमिक्रॉन के मामलों में कमी के मद्देनजर सोमवार से उत्तर प्रदेश में सभी स्कूलों के खोले जाने का ऐलान हो गया है. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने जानकारी दी कि यूपी में सोमवार से सभी स्कूल खुलेंगे.

दरअसल, कोरोना के मामले भले ही कम हुए हों, मगर खतरा टला नहीं है. इसी वजह से स्कूलों में कक्षाओं का संचानल कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा. इस दौरान ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी. सभी छात्रों को मास्क पहनकर ही स्कूल आना होगा. साथ ही स्कूल परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालन करना होगा. कोरोना मामलों के कारण यूपी में 6 फरवरी 2022 तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने के निर्देश जारी किए गए थे.

यहां यह भी बताना जरूरी है कि उत्तर प्रदेश से पहले उत्तराखंड, हरियाणा समेत कई राज्यों ने एक फरवरी से ही स्कूल खोल दिए हैं. यूपी में सोमवार से स्कूल भले ही खोल दिए जाएंगे, मगर सरकार कोरोना को लेकर अब भी काफी सतर्क है. यही वजह है कि सरकार ने स्कूलों में कुछ गाइडलाइन्स पालन करने को अनिवार्य बनाया है. इसमें  स्कूल में उचित साफ-सफाई और स्वच्छ माहौल बनाना, बच्चों को उचित दूरी से बैठाना यानी बैठाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, स्टाफ रूम, ऑफिस एरिया, असेंबली हॉल और अन्य कॉमन एरिया में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और स्कूलों में फेस कवर/मास्क पहनना अनिवार्य है.

उत्तर प्रदेश के अलावा  राजस्थान में 1 फरवरी से कक्षा 10वीं और 12वीं के स्कूल फिर से पढ़ाई के लिए खुल गए हैं. वहीं कक्षा 6 से 9वीं तक के स्कूल 10 फरवरी से खुलेंगे. स्कूल आने के लिए छात्रों को अपने अभिभावक की लिखित में अनुमित लानी होगी. वहीं मध्य प्रदेश में भी 1 फरवरी से कक्षा 1 से बारहवीं तक सभी कक्षाएं 50 फीसदी क्षमता के साथ खोल दिए गए हैं.  इन राज्यों के अलावा झारखंड सहित कई और राज्यों में भी स्कूलों को फिर से पढ़ाई के लिए खोल दिया गया है.

First Published : 11 Feb 2022, 11:47:19 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.