logo-image

प्रवासी मजदूरों को सस्ते आशियाने और दुकानें उपलब्ध कराएगी योगी सरकार

कोरोना वायरस के कारण लगातार दिल्ली मुंबई से प्रवासी मजदूर यूपी में लौट रहे हैं. अब प्रवासी मजदूरों के लिए सीएम योगी ने अहम पहल की है. योगी सरकार कामगारों को सस्ती दुकानें, सस्ते आशियाने मुहैया कराएगी.

Updated on: 26 May 2020, 12:47 PM

लखनऊ:

कोरोना वायरस के कारण लगातार दिल्ली मुंबई से प्रवासी मजदूर यूपी में लौट रहे हैं. अब प्रवासी मजदूरों के लिए सीएम योगी ने अहम पहल की है. योगी सरकार कामगारों को सस्ती दुकानें, सस्ते आशियाने मुहैया कराएगी. कामगारों और श्रमिकों के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है. टीम-11 की बैठक में सीएम योगी कामगार/ श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) कल्याण आयोग के गठन व इसके दायित्वों को लेकर निर्णय ले रहे हैं. अब तक 16 लाख कामगारों व श्रमिकों की स्किल मैपिंग का काम पूरा हो गया है.

यह भी पढ़ें- नोएडा में संक्रमित मरीज मिलने के बाद सोसाइटी बंद करने का लोगों ने किया विरोध

कामगारों व श्रमिकों को रोजगार/ नौकरी के लिए सस्ते दर पर दुकानें व आशियाना देने पर सरकार भवन तक बिजली, पानी, सीवर समेत बाकी सहूलियतें मुहैया कराएगी. नक्शे में एफआर में भी छूट मिलेगी.

सरकार की प्राथमिकता होगी कि स्किलिंग के जरिए जनपद स्तर पर ही सेवायोजन कार्यालय के माध्यम से रोजगार/ नौकरी दिलाई जाए. जनपद के बाहरराज्य सरकार की प्रदेश स्तरीय कमेटी नौकरी दिलाने में मदद करेगी. जनपद व जनपद के बाहर रोजगार/ नौकरी करने वालों के लिए सरकार आवासीय सुविधा भी मुहैया कराएगी.

यह भी पढ़ें- एम्पलॉयमेन्ट एक्सचेंज है तो श्रमिकों के लिए नए आयोग की क्या जरूरत : अखिलेश यादव

योगी सरकार श्रमिकों कामगारों के लिए बड़ी संख्या में सस्ते और बेहतर डोरमेट्री और सस्ती व बेहतर दुकानें बनाने की योजना में जुटेगी. डोरमेट्री व दुकानों के लिए सरकारी भवनों व सरकारी भूमि भी चिन्हित की जाएंगी. खुद का रोजगार शुरू करने वालों को योगी सरकार बैंकों से मदद दिलाने का काम करेगी.