logo-image

खुश खबरी: यहां सरकार केवल 1 रुपए में देगी आलीशान घर, जान लें प्रक्रिया

सरकार ने इनको विशेष छूट पर घर देने का प्लान तैयार किया है. सरकार की ओर से मकान देने की प्रक्रिया के लिए पात्रता मानदंड बाद में तय किए जाएंगे. इसके लिए एक नोडल विभाग बनाया जाएगा. 

Updated on: 01 Dec 2021, 04:27 PM

नई दिल्ली:

अगर आपका खुद का घर नहीं है और अब भविष्य में आप मकान खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है. दरअसल, देश के एक राज्य में सरकार केवल एक रुपए में घर दे रही है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वो कौन सा राज्य है, जहां इतना सस्ता मकान दिया जा रहा है. तो हम आपको बता दें कि यहां हम बात कर रहे हैं देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की. दरअसल, यूपी में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से ठीक पहले योगी सरकार एक बड़ी योजना पर काम कर रही है. इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ग्रुप सी और डी के लाखों कर्मचारियों और अधिवक्ताओं को सब्सिडी पर घर देने जा रही है. 

जानकारी के अनुसार यूपी सरकार इन मकानों के खरीदारों से जमीन की नाममात्र कीमत केवल एक रुपये ही लेगी. लेकिन सरकार की ओर से खरीदारों को यह शर्त होगी कि वो मकान को 10 साल तक बेच नहीं पाएंगे. इस योजना का मसौदा सरकार में बैठे उच्चाधिकारियों ने तैयार किया है. बताया जा रहा है कि इस मसौदे को जल्द ही कैबिनेट से पारित करा लिया जाएगा. आपको बता दें कि मौजूदा समय में ग्रुप सी और डी के कर्मचारियों को सब्सिडी पर घर उपलब्ध कराने की व्यवस्था नहीं है. 

दरअसल ग्रुप सी और डी के सीमित आयवर्ग वाले कर्मचारियों और अधिवक्ताओं को मकान खरीदने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यही वजह है कि सरकार ने इनको विशेष छूट पर घर देने का प्लान तैयार किया है. सरकार की ओर से मकान देने की प्रक्रिया के लिए पात्रता मानदंड बाद में तय किए जाएंगे. इसके लिए एक नोडल विभाग बनाया जाएगा.