logo-image

योगी सरकार की नई पहल, घर-घर पहुंचेगा संदेश 'दो बच्चे ही अच्छे'

प्रदेश में बढ़ती जनसंख्या के खिलाफ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राष्‍ट्रीय हेल्‍थ मिशन अभियान चलाएगी. यूपी सरकार विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर राष्‍ट्रीय हेल्‍थ मिशन जुलाई भर अभियान चलाएगी. योगी सरकार 'दो बच्चे ही अच्छे' का संदेश घर-घर पहुंचाएगी.

Updated on: 30 Jun 2021, 05:46 PM

highlights

  • अब घर-घर पहुंचेगा संदेश 'दो बच्चे ही अच्छे'
  • 11 जुलाई से शुरू होगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा
  • विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर राष्‍ट्रीय हेल्‍थ मिशन अभियान चलेगी 

लखनऊ :

प्रदेश में बढ़ती जनसंख्या के खिलाफ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राष्‍ट्रीय हेल्‍थ मिशन अभियान चलाएगी. यूपी सरकार विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर राष्‍ट्रीय हेल्‍थ मिशन जुलाई भर अभियान चलाएगी. योगी सरकार 'दो बच्चे ही अच्छे' का संदेश घर-घर पहुंचाएगी. इसके लिए 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा शुरू किया जाएगा. राष्‍ट्रीय हेल्‍थ मिशन जुलाई महीने में घर घर तक 'दो बच्चे ही अच्छे' का संदेश पहुंचाएगी उत्तर प्रदेश सरकार. बता दें कि 27 जून से प्रदेश भर में दंपती संपर्क पखवाड़ा चलाया जा रहा है जो, 10 जुलाई तक चलेगा.

यह भी पढ़ें : पत्‍नी से अवैध संबंध का शक, ड्राइवर ने खलासी का काट दिया प्राइवेट पार्ट

दंपती संपर्क पखवाड़े के दौरान आशा वर्कर अपने-अपने क्षेत्र में दंपतियों को चिन्हित करेंगी. ऐसे दंपती, जिनके दो या उससे अधिक बच्चे हैं, उनकी काउंसिलिंग की जाएगी. वहीं नव दंपत्तियों को 'हम दो हमारे दो' से क्या लाभ है, इसके बारे में जानकारी दी जाएगी. उन्हें परिवार नियोजन से संबंधित क्या-क्या सुविधाएं दी जा रही हैं यह भी बताया जाएगा. पात्र लोगों को दो महीने की गर्भनिरोधक गोली और कंडोम भी मुफ्त में दिया जाएगा. पुरुष और महिला दोनों की नसबंदी के लिए पूर्व पंजीकरण की सुविधा भी दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें : कोविड से हुई मौतों पर मुआवजे को लेकर राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के दौरान प्रचार के लिए मोबाइल वैन चलाई जाएंगी और गांव-गांव लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी जाएगी. 11 जुलाई से शुरू होने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की भी तैयारी कर ली गई है. 

यह भी पढ़ें : प्रोनोग्राफी कंटेंट के खिलाफ NWC ने जारी किया नोटिस, Twitter ने दी सफाई

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक अर्पणा उपाध्याय की ओर से सभी जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इसमें दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल का अंतर रखने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश में साइबर अपराधों का ब्योरा मांगा