logo-image

उत्तर प्रदेश में इतने रुपये सस्ती मिलेगी प्याज! योगी सरकार ने उठाया यह कदम

गौरतलब है कि देशभर में प्याज और टमाटर के दाम में बेतहाशा वृद्धि से आम उपभोक्ता बहुत परेशान है. बरसात में फसल खराब होने के कारण प्याज, टमाटर समेत हरी सब्जियां महंगाई हुई हैं.

Updated on: 02 Oct 2019, 09:38 AM

लखनऊ:

देशभर में प्याज और टमाटर के दाम में बेतहाशा वृद्धि से आम उपभोक्ता बहुत परेशान है. बरसात में फसल खराब होने के कारण प्याज, टमाटर समेत हरी सब्जियां महंगाई हुई हैं. प्याज के दाम को काबू में रखने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सस्ती दरों पर प्याज बिक्री शुरू करने जा रही है. सरकार कम दाम में प्याज देने के लिए लखनऊ समेत राज्य के 30 जिलों में विक्रय केंद्र खुल रही है.

यह भी पढ़ेंः समाजवादी पार्टी को लग सकता है बड़ा झटका, अखिलेश यादव का करीबी यह नेता जा सकता है बीजेपी में

पहले चरण में प्रदेश के 14 जिलों में 28 केंद्र खुल चुके हैं. इनमें राजधानी लखनऊ में 8, प्रयागराज में 4, मुरादाबाद में 4, सहारनपुर में 2 केंद्रों के अलावा रामपुर, आगरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली, बाराबंकी, शाहजहांपुर, बदायूं, बहराईच और सिद्धार्थनगर में एक-एक केंद्र खोलकर थोक भाव में बिक्री शुरू कर दी गई है.

यह भी पढ़ेंः उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी NRC पर शुरू हो गया काम! चिह्नित किए जाएंगे विदेशी नागरिक

शेष 16 जिलों फैजाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, बस्ती, अयोध्या, उन्नाव, मथुरा, बुलंदशहर, गाजीपुर, कन्नौज, भदोही, फर्रुखाबाद, आजमगढ़, मिर्जापुर और कानपुर नगर में आज से एक-एक केंद्र खुल गए हैं. खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने बताया कि प्याज की नई खेप आने के बाद मौजूदा कीमत में 10 से 15 रुपये की और गिरावट आने का अनुमान है.

लखनऊ में अभी प्याज के दाम 32 रुपये

फिलहाल राजधानी लखनऊ में प्याज 32 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिल रही है. सप्रू मार्ग स्थित उद्यान भवन, अलीगंज स्थित राजकीय शीतगृह, आलमबाग के राजकीय उद्यान और डॉ. राम मनोहर लोहिया पार्क के गेट नंबर दो के किनारे गोमती नगर में इसी कीमत पर प्याज बिक रही है.

यह भी पढ़ेंः पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद को अस्पताल से मिली छुट्टी, सीधे पहुंचे जेल

हालांकि प्याज के दाम को काबू करने के मकसद से केंद्र सरकार ने भी प्याज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. केंद्र सरकार ने प्याज की सभी वेरायटी के निर्यात पर रोक लगाने के साथ-साथ खुदरा और थोक व्यापारियों के लिए प्याज की स्टॉक सीमा भी तय की थी. खुदरा व्यापारियों के लिए प्याज की स्टॉक सीमा 100 कुंटल तय की गई थी और थोक व्यापारी 500 कुंटल से अधिक प्याज नहीं रख सकते हैं.