News Nation Logo

यूपी में CoronaVirus का होगा बुरा हाल, योगी सरकार ने उठाए ये जरूरी कदम

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस (CoronaVirus) तेजी से फैल रही है. कोरोना वायरस के कहर को खत्म करने के लिए योगी सरकार लगातार कोशिश में लगी हुई है. वो बार-बार लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 20 Mar 2020, 06:43:50 PM
Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस (CoronaVirus) तेजी से फैल रही है. कोरोना वायरस के कहर को खत्म करने के लिए योगी सरकार लगातार कोशिश में लगी हुई है. वो बार-बार लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही है. लेकिन सिंगर कनिका कपूर की वजह से यूपी में कई लोग कोरोना की चपेट में आ सकते हैं. कई नौकरशाह और नेता कोरोना के संक्रमण के जद में आ सकते हैं. कोरोना मामले में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए एक बार फिर से योगी सरकार (yogi government) ने कुछ कदम उठाए हैं. ट्वीट करके योगी सरकार ने इसकी जानकारी दी.

1. योगी सरकार ने लखनऊ, नोएडा और कानपुर शहर को सैनिटाइज किए जाने का फैसला लिया है. सरकार ने नगर विकास विभाग द्वारा शहरी इलाकों में नियमित फॉगिंग की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं.

2. सरकार ने यह भी कहा है कि खरीदारी के दौरान लोग लाइन में लगें यह भी सुनिश्चित किया जाए. कोरोना से बचाव के लिए ग्लव्स व मास्क का इस्तेमाल किया जाए. पुलिस को पूरे प्रदेश में व्यापक पेट्रोलिंग करने व 5 से 7 लोग से अधिक कहीं इकट्ठा न हों यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.

3. जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी/कालाबाजी न होने पाए. ऐसा करनेवालों के खिलाफ वस्तु अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाए. लोगों को रोजमर्रा की जरूरतों की कमी ना हो यह भी आदेश जारी किए गए हैं.

4. प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को ज्यादा से ज्यादा वर्क फ्रॉम होम दिया जाए. इस व्यवस्था को सरकारी विभागों एवं संस्थानों में भी आवश्यकतानुसार लागू कराया जाए.

इसे भी पढ़ें:PM Modi के साथ Coronavirus के खिलाफ जंग लड़ेगी Team India

5. सरकारी अस्पतालों में केवल आकस्मिक सेवाएं प्रदान की जाएं. गैर जरूरी ओपीडी व जांचें 31 मार्च तक स्थगित रखी जाएं, जिससे अस्पतालों में अनावश्यक भीड़ न हो. साथ ही तहसील दिवस, समाधान दिवस, आरोग्य मेला तथा जनता दर्शन का आयोजन 02 अप्रैल, 2020 तक स्थगित रहेगा.

6. प्रदेश स्थित हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों तथा बस अड्डों सहित राज्य की सीमा पर सघन चेकिंग सुनिश्चित करने के तथा मॉल्स को बन्द करने के भी निर्देश हैं. वैवाहिक कार्यक्रमों में आमंत्रितों की संख्या, 10 तक सीमित रखने का प्रयास हो.

और पढ़ें:कंगाल पाकिस्तान को कोरोना से बचाने के लिए ABD और विश्व बैंक देगा इतना करोड़ डॉलर

7. स्कूलों और कॉलेजों के प्रिंसिपल तथा प्रबंधन को भी यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि 02 अप्रैल तक शिक्षकगण एवं नॉन-टीचिंग स्टाफ भी विद्यालय नहीं आएंगे.

8. कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए धर्माचार्यों एवं धर्मगुरुओं से समाज में जागरूकता फैलाने व सभी धार्मिक, आध्यात्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं मांगलिक गतिविधियों/कार्यक्रमों को 02 अप्रैल तक स्थगित करने की अपील की गई.

First Published : 20 Mar 2020, 06:43:12 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.