logo-image

MSME सेक्टर के लिए योगी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, बांटे 10,390 करोड़ रुपये के लोन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी सरकार का उद्देश्य छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ ही रोजगार के अवसर उत्पन्न करने का है. यूपी सरकार इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए 3,54,825 इकाइयों को 10,390 करोड़ रुपये का कर्ज बांटा गया है.

Updated on: 03 Dec 2020, 11:31 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने छोटे उद्योगों के लिए बड़ा कदम उठाया है. दरअसल, CM योगी ने MSME सेक्टर की इकाइयों को 10,390 करोड़ रुपये के लोन बांटे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी सरकार का उद्देश्य छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ ही रोजगार के अवसर उत्पन्न करने का है. यूपी सरकार इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए 3,54,825 इकाइयों को 10,390 करोड़ रुपये का कर्ज बांटा गया है. 

यह भी पढ़ें: एकरंगी-संकीर्ण सोच वाली सत्ता के रहते कभी विकसित नहीं हो सकेगी फिल्म इंडस्ट्री : अखिलेश

एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट वितरण योजना के अंतर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष में 16,000 प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण सहायता योजना और मुद्रा योजना के अंतर्गत एमएसएमई क्षेत्र की 3,24,911 इकाइयों को 9,074 करोड़ रुपये का ऋृण वितरित किया गया. वहीं आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत 29,914 इकाइयों को 1,316 करोड़ रुपये का ऋृण वितरित किया गया. उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट वितरण योजना के अंतर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष में 16,000 प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: योगी आदित्यनाथ के इस 'मायावी' कदम से उद्धव ठाकरे के होश उड़े

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सरकार छोटी इकाइयों के साथ है और राज्य में सभी तरह के उद्योगों की स्थापना के लिए व्यवस्था को काफी सुगम बनाया है. राज्य सरकार ने कारोबारी प्रक्रिया को पारदर्शी और समयबद्ध ढंग से कराने के लिए सिंगल विंडो पोर्टल और निवेश मित्र की सुविधा दी जा रही है.