News Nation Logo
Banner

योगी सरकार के अनुपूरक बजट में अल्पसंख्यकों के लिए 150 करोड़ की योजनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मूलमंत्र 'सबका साथ,सबका विकास और सबका विश्वास' की राह पर UP के सीएम योगी आदित्यनाथ ने चलना शुरु कर दिया है. योगी सरकार प्रदेश के अल्पसंख्यकों पर मेहरबान दिख रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 24 Jul 2019, 11:24:20 AM

highlights

  • मदरसा आधुनिकीकरण के लिए 20 करोड़ का आवंटन हुआ है
  • ITI भवन के निर्माण के लिए 40 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है
  • हिंदू धर्म से जुड़ी कई योजनाओं के लिए करोड़ो का आवंटन हुआ है

लखनऊ:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मूलमंत्र 'सबका साथ,सबका विकास और सबका विश्वास' की राह पर UP के सीएम योगी आदित्यनाथ ने चलना शुरु कर दिया है. योगी सरकार प्रदेश के अल्पसंख्यकों पर मेहरबान दिख रही है. सरकार ने विधानसभा में मंगलवार को 13 हजार 594 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया.

यह भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े केस को योगी सरकार ने गोपनीय तरीके से वापस लिया

इस बजट में सरकार ने अल्पसंख्यकों के विकास पर खास ध्यान दिया है. अनुपूरक बजट में मदरसा आधुनिकीकरण के लिए 20 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. अल्पसंख्यक बाहुल्य जिलों में आईटीआई भवन के निर्माण हेतु 40 करोड़ रुपये का आवंटन, अल्पसंख्यक बाहुल्य जिलों में राजकीय हाईस्कूल एवं इंटर कॉलेज के भवनों के निर्माण एवं मरम्मत हेतु 40 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.

यह भी पढ़ें- सपा सांसद आजम खान की मुश्किलें नहीं हो रही कम, ईडी करेगी मनी लान्ड्रिंग की जांच

अल्पसंख्यक बाहुल्य जिलों में पेयजल की आपूर्ति हेतु 50 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. योगी सरकार लगातार मदरसों को मॉर्डन बनाने में लगी है. NCERT के पाठ्यक्रम को योगी सरकार ने मदरसों में लागू करने का फैसला लिया है. इसके साथ ही योगी सरकार ने मदरसों में स्कॉउट गाइड और NCC के कैंप लगाने का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें- रामपुर में जौहर यूनिवर्सिटी का पैसा कहां से आया, प्रवर्तन निदेशालय करेगा जांच

धार्मिक कामों के लिए भी बजट आवंटन किया गया है. अनुपूरक बजट में अयोध्या में भजन संध्या स्थल हेतु 4.85 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. कैलाश मानसरोवर यात्रा भवन में फर्नीचर के लिए 1.5 करोड़ का आवंटन किया गया है. अयोध्या में दीपोत्सव के लिए 6 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

यह भी पढ़ें- मर गई 'ममता', बीमार बच्चे को मां ने अस्पताल की चौथी मंजिल से फेंका

जनपद मिर्जापुर में विंध्यवासिनी देवी धाम के पर्यटन विकास हेतु 10 करोड़ का आवंटन किया गया है. उन्नाव स्थित राजा रावराम बक्श सिंह पार्क में अवस्थापना सुविधाओं के सृजन हेतु 2 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है.

First Published : 24 Jul 2019, 11:07:02 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×