logo-image

यूपी में कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी शुरू, जानें किसे लगेगा पहला टीका

कोरोना वैक्सीन का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को इसके स्टोरेज को तैयार करने को कहा है. यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं.

Updated on: 10 Dec 2020, 11:04 AM

लखनऊ:

कोरोना वैक्सीन का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को इसके स्टोरेज को तैयार करने को कहा है. यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं. सबसे पहले जिन्हें वैक्सीन लगेगी उनमें डॉक्टर्स और पैरा मेडिकल स्टाफ शामिल हैं. इसके लिए शासन की तरफ से सभी जिलों के सीएमओ को निर्देश दिया गया है कि सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की सूची तैयार कर भेजी जाए. 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, कोरोना टीकाकरण को लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी प्रोटोकॉल के तहत ही वैक्सीनेशन कार्य शुरू किया जाएगा. पहले कोरोना वारियर्स को चरणबद्ध तरीके से वैक्सीन लगाया जाएगा. उसके बाद अन्य वर्गों के लोगों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी. सूत्रों की मानें तो हर व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दो डोज दी जाएगी. पहले डोज के 25 से 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी. जिस व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा उसकी निगरानी भी की जाएगी.

बता दें कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सीएम योगी ने भी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा है कि कोरोना टीकाकरण को लेकर सभी जिलों में समुचित व्यवस्था की जाए. जरूरत पड़ने पर कोल्ड स्टोरेज की भी व्यवस्था दुरुस्त की जाए.