News Nation Logo
Banner

महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार ने चलाया ऑपेरशन शक्ति, जानें इसके बारे में

यूपी सरकार इन दिनों हाथरस, बलरामपुर, बुलंदशहर जैसी घटनाओं को लेकर विपक्ष के निशाने पर है. महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा को लेकर सरकार सवालों के घेरे में भी है. महिलाओं, बेटियों के सम्मान के लिए यूपी पुलिस ने ऑपेरशन शक्ति चलाया है.

Written By : रतिश त्रिवेदी | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 07 Oct 2020, 12:58:20 AM
yogi adityanath

yogi adityanath (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:

यूपी सरकार इन दिनों हाथरस, बलरामपुर, बुलंदशहर जैसी घटनाओं को लेकर विपक्ष के निशाने पर है. महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा को लेकर सरकार सवालों के घेरे में भी है. महिलाओं, बेटियों के सम्मान के लिए यूपी पुलिस ने ऑपेरशन शक्ति चलाया है. महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए अब लखनऊ के ग्रामीण इलाकों और रेंज के 5 ज़िलों में महिला पुलिसकर्मियों को और सशक्त बनाया जाएगा. इसके लिए क्राइम मैपिंग करते हुए महिला पुलिसकर्मियों की चौकी पर तैनाती की जाएगी. इसके लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएग.

महिला पुलिस कर्मियों को और सशक्त बनाया जाएगा

महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए अब लखनऊ के ग्रामीण इलाकों और रेंज के 5 जिलों में महिला पुलिस कर्मियों को और सशक्त बनाया जाएगा. इसके लिए क्राइम मैपिंग कर चौकियों पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी फिर इन्हें विशेष प्रशिक्षण देते हुए इनका मनोबल भी बढ़ाया जाएगा. इनकी मदद से ही महिला अपराध के पुराने मामलों में भी पड़ताल की जाएगी. ऑपरेशन शक्ति के तहत यह पहल लखनऊ रेंज के आईजी लक्ष्मी सिंह ने की है.

2 महीने में 6 जिलों में 822 अभियुक्तों के खिलाफ कार्यवाही की जा चुकी 

माल मलिहाबाद बीकेटी इटौंजा निगोहा इसके अलावा रायबरेली सीतापुर उन्नाव हरदोई और लखीमपुर में यह व्यवस्था लागू की गई है. आईजी की मानें तो ऑपरेशन शक्ति के तहत 2 महीने में 6 जिलों में 822 अभियुक्तों के खिलाफ कार्यवाही की जा चुकी है. इसी दौरान सामने आया था कि कई महिलाएं अभी भी पुलिस से शिकायत करने में डरती हैं. कई स्थानों पर महिलाओं के खिलाफ अपराध की विवेचना भी ठीक से नहीं हुई थी. चौकी प्रभारी भी महिला होंगी इससे क्राइम मैपिंग में जहां चौकी क्षेत्र में महिलाओं के खिलाफ ज्यादा अपराध मिलेंगे वहां चौकी प्रभारी महिला को ही बनाया जाएगा.

First Published : 07 Oct 2020, 12:58:20 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो