News Nation Logo

BREAKING

Banner

सफाई और सेनिटाइजेशन के दम पर कोरोना से जंग जीतने की तैयारी में सरकार 

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से युद्धस्तर पर शुरू किया गया काम अब जमीन पर दिखाई देने लगा है.

Written By : आलोक पाण्डेय | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 13 Apr 2021, 07:07:46 PM
corona

सफाई और सेनिटाइजेशन के दम पर कोरोना से जंग जीतने की तैयारी में सरकार  (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • बस व रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता, एयरपोर्ट पर भी बीमारी से बचाव के इंतजाम हुए तेज
  • ग्राम पंचायतों व निगम निगम के प्रत्येक वार्ड में वृहद फॉगिंग अभियान हुआ शुरू
  • सार्वजनिक स्थलों पर जागरूकता अभियान व सार्वजनिक शौचालयों में प्रत्येक घंटे हो रही सफाई

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से युद्धस्तर पर शुरू किया गया काम अब जमीन पर दिखाई देने लगा है. बस स्टेशनों पर प्रत्येक घंटे सफाई और परिवहन निगम की बसों का सेनिटाइजेशन किया जा रहा है. यात्रियों से कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराया जा रहा है. रेलवे स्टेशनों व एयरपोर्ट पर भी सख्ती बरती जा रही है. किसी भी यात्री को असुविधा न हो इसके लिये खुद विभाग के उच्च अधिकारी मौके पर मुस्तैद हैं. कोरोना से जंग को जीतने के लिये सरकार प्रत्येक उस सावधानी को बरतने के लिए तैयार हो चुकी है, जिससे जनमानस को किसी प्रकार की क्षति न पहुंचे.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए बचाव और उपचार के व्यापक प्रबंध निरंतर जारी रखने के सख्त निर्देश जारी किये हैं. जिसके बाद से प्रदेश भर में स्वच्छता व सेनिटाइजेशन के विशेष अभियान संचालित किये जा रहे हैं. सीएम योगी के निर्देश के बाद से ही बस स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, अस्पताल, विद्यालय, कार्यालय सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन के विशेष प्रयास तेज कर दिये गये हैं. सरकारी कार्यालयों में टीकाकरण के कैम्प लगाकर राज्यकर्मियों को कोरोना से बचाने के प्रयास शुरू हो गये हैं. यात्रियों को संक्रमण से बचाने के लिये परिवहन निगम की बसों को निरंतर सेनिटाइज किया जा रहा है. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शीर्ष अधिकारियों की कमेटियां गठित की है. मुख्यमंत्री कार्यालय खुद आइजीआरएस, सीएम हेल्पलाइन के जरिए सभी कमेटियों के काम की निगरानी के साथ उनमें समन्वय स्थापित करने का काम कर रहा है. सभी कमेटियां दिन-रात चौबीसो घंटे पूरे हालात पर नजर रख रही हैं. इसके साथ ही कोविड 19 की टेस्टिंग, स्क्रीनिंग भी उनकी ओर से की जा रही है.

ग्राम पंचायतों व नगर निगम के वार्डों में कराई जा रही वृहद स्तर पर फॉगिंग 

राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न नगरों में नगर निगमों के अधिकारियों को बाजारों के साथ प्रत्येक वार्ड में सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के निर्देश जारी किये गये हैं. जिसके बाद से सफाई, सेनिटाइजेशन व समय-समय पर फॉगिग कराया जाना शुरू हो चुका है. ग्राम पंचायत स्तर पर व नगर निगम स्तर पर निगरानी समितियां कोरोना प्रोटोकॉल के पालन व सरकार के निर्देशों को पूरा कराने में जुटी नजर आ रही हैं.

राज्यकर्मियों की सुरक्षा के लिये सरकारी कार्यालयो में टीकाकरण कैम्प लगे

राजधानी लखनऊ के जवाहर भवन इंदिरा भवन, सचिवालय समेत प्रदेश के सभी बड़े सरकारी कार्यालयों में राज्यकर्मचारियों के बचाव के लिये टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया गया है. विभिन्न परिसरों में ऑटोमैटिक सेनिटाइजेशन मशीने लगाई गई हैं. कर्मचारियों से पूरी तरह से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिये टीमों का गठन किया गया है. नियमों का पालन नहीं करने वालों से सख्ती से निपटने के निर्देशों का भी पालन किया जा रहा है. 

सार्वजनिक शौचालयों में हाथों की सफाई के लिए हैंडवॉश की पर्याप्त व्यवस्था

कोरोना से जंग जीतने के लिये सरकार के प्रयास काफी तेज हो गये हैं. जिसका असर राजधानी समेत विभिन्न नगरों में दिखाई दे रहा है. सार्वजनिक स्थलों पर व सार्वजनिक शौचालयों में प्रत्येक घंटे साफ-सफाई हो रही है. सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग करने वालों के लिये हैंडवॉश की व्यवस्था की गई है. जिससे हाथों की सफाई अच्छे से की जा सके.

निगरानी समितियां स्वच्छता, फॉगिंग व सेनिटाइजेशन पर रख रही नजर

शासन स्तर पर सरकार की ओर से गठित की गई निगरानी समितियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से मिले निर्देशों का पालन कराना सुनिश्चित किया है. उनकी ओर से प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्वच्छता, फॉगिंग व सेनिटाइजेशन अभियान पर पूरी नजर रखी जा रही है. जिन इलाकों से अभियान में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी की सूचना आ रही है वहां वहां तत्काल कार्रवाई कर व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है.

चौराहे, बाजारों, पुलिस चौकियों, सरकारी वाहनों पर लाउडस्पीकर से किया जा रहा जागरूक

कोरोना की दूसरी लहर से बचने के लिए बाजारों, प्रमुख चौराहों, सार्वजनिक स्थलों, पुलिस चौकियों समेत कई सरकारी वाहनों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को जागरूक करने व उनको घरों में सुरक्षित रहने व मास्क पहनने के लिये अपील की जा रही है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Apr 2021, 07:07:46 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.