logo-image

15 हजार कश्मीरी छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार उठाने जा रही है ये बड़ा कदम

गौरतलब है कि हजारों कश्मीरी छात्र हर साल उत्तर प्रदेश के शिक्षण संस्थानों से अपनी पढ़ाई पूरा करते हैं. वर्तमान में 1400 के आसपास कश्मीरी छात्र अलीगढ़ मुस्लिम विश्विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं.

Updated on: 30 Sep 2019, 03:06 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब कश्मीरी छात्रों को नौकरी देने की योजना पर काम कर रही है. राज्य सरकार 15 हजार कश्मीरी छात्रों को सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के सहयोग से नौकरी देने की तैयारी में है. यह नौकरी उत्तर प्रदेश में रहकर पढ़ाई करने वाले कश्मीरी छात्रों को उनकी वरीयता दी जाएगी. बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में कश्मीरी छात्रों से मुलाकात की थी. गाजियाबाद, नोएडा और अलीगढ़ के कॉलेजों में पढ़ने वाले करीब 90 छात्र-छात्राएं मुख्यमंत्री से मिले थे.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी का नेता दूसरी पार्टी के टिकट पर लड़ेगा चुनाव, जानिए ऐसा क्यों

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने साफ तौर पर कहा था, 'आज आप यहां छात्रों के रूप में हैं, हो सकता है कि कल आप उत्तर प्रदेश में प्रशासन का हिस्सा होंगे. योगी ने कहा कि हम एक लोकतांत्रिक समाज में रहते हैं, जहां संचार महत्वपूर्ण है. हमारे जीवन में समृद्धि तभी आती है जब हम विकास करते हैं.'

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कश्मीरी छात्रों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली और कई अहम बातें बताई थीं. उन्होंने राज्य सरकार की ओर से छात्रों की सुरक्षा और व्यवस्था की जिम्मेदारी का भरोसा दिया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य में जम्मू-कश्मीर के अलावा अन्य कई प्रदेशों और विदेशों के छात्र यहां पढ़ते हैं. उन्होंने कहा कि स्वभाविक रूप से आपके मां-बाप आपके साथ नहीं रह सकते हैं. राज्य के स्तर पर यह हमारी जिम्मेदारी बनती है आपके साथ संवाद बनाकर रखे. अगर कोई समस्या है तो उस समस्या का समाधान किया जाए और छात्रों को सुरक्षा उपलब्ध कराई जाएगी.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस की न्‍याय यात्रा को नहीं मिली अनुमति, कई नेता गिरफ्तार

गौरतलब है कि हजारों कश्मीरी छात्र हर साल उत्तर प्रदेश के शिक्षण संस्थानों से अपनी पढ़ाई पूरा करते हैं. वर्तमान में 1400 के आसपास कश्मीरी छात्र अलीगढ़ मुस्लिम विश्विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं. इसके अलावा मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा जैसे शहरों में भी हजारों की तादात में कश्मीरी छात्र पढ़ते हैं.