logo-image

UP: महापुरुषों की जयंती और शिवरात्रि पर नहीं होगी मांस की बिक्री, योगी सरकार ने जारी किया आदेश

योगी सरकार ने आदेश जारी कर महावीर जयंती, बुद्ध जयंती, गांधी जयंती, शिवरात्रि और साधु टीएल वासवानी की जयंती के मौके पर नगरीय निकायों में स्थित बूचड़खानों के अलावा मीट की दुकानें बंद रखी जाएंगी.

Updated on: 25 Nov 2021, 11:03 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. यूपी में महापुरुषों की जयंती और शिवरात्रि (Shivratri) के मौके पर स्लॉटर हाउस (Slaughterhouse) और मांस की दुकानों को बंद रखा जाएगा. इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया गया है. 25 नवंबर को सिंधी समाज के संत टीएल वासवानी की जयंती के मौके पर प्रदेश भर में स्लॉटर हाउस और मीट की दुकानें बंद रहेंगी. सभी अधिकारियों को आदेश का सख्ती से पालन करने के भी निर्देश दिए गए हैं. प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद स्लॉटरहाउस पर शिकंजा कस दिया था. 

सरकार ने इसलिए उठाया कदम
यूपी सरकार की ओर से जो आदेश जारी किया गया है, उसमें लिखा है कि महावीर जयंती, बुद्ध जयंती ,गांधी जयंती ,शिवरात्रि और साधु टीएल वासवानी की जयंती के मौके पर नगरीय निकायों में स्थित बूचड़खानों के अलावा मीट की दुकानें बंद रखी जाएंगी. इसके पीछे तर्क दिया गया है कि अहिंसा का सन्देश देने वाले महापुरुषों और पर्वों को मद्देनजर इनकी जयंती को अहिंसा दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्देश दिया गया है. 

इससे पहले सीएम योगी ने मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थल के 10 वर्ग किमी क्षेत्र को तीर्थ स्थल घोषित कर दिया. तीर्थ स्थल क्षेत्र में शराब और मांस की बिक्री नहीं होगी. इस पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है. ब्रज में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की आस्था को देखते हुए योगी सरकार ने यह फैसला लिया.