News Nation Logo
Banner

योगी सरकार का आदेश, गणेश चतुर्थी पर सार्वजनिक स्थल पर स्थापित नहीं कर सकेंगे प्रतिमा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गणेश चतुर्थी पर सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ न होने दी जाए. कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ही त्योहार मनाने दिया जाए.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 09 Sep 2021, 02:05:44 PM
yogi adithyanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: न्यूज नेशन)

लखनऊ:

महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार त्योहार के कारण किसी प्रकार का खतरा ुठाना नहीं चाहती है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर सार्वजनिक स्थानों पर गणेश प्रतिमाएं नहीं स्थापित का आदेश दिया है. लोग घरों व मंदिरों में प्रतिमा स्थापित कर पूजन कर सकेंगे. इसके साथ ही अनावश्यक भीड़ एकत्र करने पर रोक रहेगी. कोरोना को लेकर हुई एक बैठक में अधिकारियों से बात करने के बाद आदेश जारी कर दिए गए. उत्तर प्रदेश के 33 जिलों में वर्तमान में कोरोना का एक भी एक्टिव केस नहीं है. 

दिल्ली में भी लगी रोक 
कोरोना संकट के चलते इस बार भी दिल्ली में गणेश चतुर्थी धूमधाम से नहीं मनाई जा सकेगी. कोरोना के मद्देनजर दिल्ली में इस साल भी सार्वजनिक जगहों पर गणेश चतुर्थी का आयोजन नहीं होगा. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं. आदेश में लोगों से घरों पर गणेश चतुर्थी की पूजा का आयोजन करने की सलाह दी है. आदेश में कहा गया कि टेंट और पंडाल और सार्वजनिक जगहों पर गणेश प्रतिमा स्थापित नहीं की जा सकेगी.

मुंबई में क्या है गणेश चतुर्थी की गाइडलाइंस
BMC की गाइडलाइन (ganesh chaturthi mumbai guidelines) के मुताबिक, इस साल मंडलों से सोशल मीडिया और ब्रॉडकास्ट चैनल के जरिए भक्त दर्शन करेंगे. गणेश मूर्ति लाने के दौरान 10 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकते हैं. वहीं मूर्ति भी चार फीट से ज्यादा लंबी नहीं हो सकती. साथ ही जितने भी लोग गणेश मूर्ति लेने जाएंगे, उनको कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी चाहिए. वैक्सीन की दूसरी खुराक करीब 15 दिन पहले लगी होनी चाहिए.

First Published : 09 Sep 2021, 01:35:03 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.