logo-image

UP में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए युद्धस्तर पर जुटी योगी सरकार

देश में एक तरफ कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है तो दूसरी तरफ कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी की वजह से हाहाकार मचा हुआ है.

Updated on: 28 Apr 2021, 04:32 PM

highlights

  • मुख्यमंत्री कार्यालय में रातोंरात बनाया गया ऑक्सीजन कंट्रोल रूम
  • अवनीश अवस्थी कर रहे ऑक्सीजन कंट्रोल रूम की 24 घंटे मानिटरिंग
  • उत्तर प्रदेश में मंगलवार को 321 टन की रिकॉर्ड सप्लाई हुई

लखनऊ:

देश में एक तरफ कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है तो दूसरी तरफ कई राज्यों में ऑक्सीजन की कमी की वजह से हाहाकार मचा हुआ है. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी (Awanish Awasthi) ने कहा कि उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन सप्लाई पर चेक रखने और मॉनिटरिंग करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के निर्देश पर गृह विभाग में ऑक्सीजन कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसमें रीयल टाइम ट्रैकिंग की सुविधा है. ये कंट्रोल रूम 24×7 काम कर रहा है. इसमें संबंधित विभागों के उच्चाधिकारियों भी मौजूदगी भी सुनिश्चित की गई है. 

यह भी पढे़ं :दिल्ली HC की टिप्पणी- अगर अस्पताल में बेड नहीं है तो हम क्या कर सकते हैं

अवनीश अवस्थी ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक रिकॉर्ड ऑक्सीजन सप्लाई हुई है, जिसमें मंगलवार को उत्तर प्रदेश में 321 टन की रिकॉर्ड सप्लाई हुई है, जो अबतक एक दिन का सभी राज्यों के मुकाबले सबसे बड़ी सप्लाई है.

उत्तर प्रदेश में अब तक लगभग 600 मीट्रिक टन की ऑक्सीजन सप्लाई हो चुकी है. उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए ऑक्सीजन टैंकर की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है. प्रदेश में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए 84 टैंकर हैं, जहां पहले सिर्फ़ 30 ही ऑक्सीजन टैंकर थे. प्रदेश में ऑक्सीजन की सप्लाई को मेंटेन करने और उसे बढ़ाने के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन का भी प्रयोग किया जा रहा है, जिससे समय की काफ़ी बचत होती है और अब एयरफोर्स का भी सहारा खाली टैंकरों को भेजने के लिए लिया जा रहा है.

यह भी पढे़ं :1 मई से 18+ का वैक्सीनेशन: कई राज्यों ने खड़े किए हाथ, जानें किसके पास कितना स्टॉक

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि ऑक्सीजन का इस्तेमाल 30-35% बढ़ चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ाया भी गया है. हमारे पास जो 751 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आ रही है, उसे हम सभी अस्पतालों में भेज रहे हैं.