logo-image

भगवान राम के बेटे कुश के नाम पर योगी सरकार बदल सकती है इस शहर का नाम

इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया. हालांकि इसी बीच ऐसी खबर सामने आई थी कि आगरा का नाम बदलकर अग्रवन किया जा सकता है.

Updated on: 21 Nov 2019, 11:45 AM

लखनऊ:

इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया. हालांकि इसी बीच ऐसी खबर सामने आई थी कि आगरा का नाम बदलकर अग्रवन किया जा सकता है. लेकिन अब ऐसी चर्चा है कि सुल्तानपुर का नाम बदल कर भगवान राम के बेटे कुश पर कुशपुर या कुशभवनपुर रखा जा सकता है. इस सिलसिले में राजपूताना शौर्य फाउंडेशन ने बुधवार को उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से मिल कर अपनी मांगों को उनके सामने रखा.

यह भी पढ़ें- नोएडा की तरह ही अब लखनऊ में आया 'होमगार्ड हाजिरी घोटाला', एक गिरफ्तार

संगठन इससे पहले मार्च में ही तत्कालीन राज्यपाल राम नाईक से इस संबंध में भेट कर चुका है, जिसके बाद नाईक ने राज्य सरकार को इससे संबंधित पत्र भेजा था.

संगठन के सदस्य अरविंद सिंह राजा ने कहा, "साल 1903 से 1982 तक जिले के दो गजेटियर सुल्तानपुर को कुशभवनपुर, कुशपुर और कुशवती के तौर पर संदíभत करते हैं. ऐसी मान्यता है कि भगवान राम के बेटे कुश ने इस शहर की नींव गोमती नदी के किनारे रखी थी और हमारी मांग है कि इस स्थान को उसके पुराने नाम से वापस जाना जाए."

यह भी पढ़ें- BHU विवाद : फिरोज खान के समर्थन में उतरे परेश रावल, कही ये बात

इस शहर के सीताकुंड घाट पर कुश की एक कांस्य की प्रतिमा भी है. राजेश्वर सिंह द्वारा लिखी पुस्तक 'सुलतानपुर-इतिहास की झलक' में यह दावा किया गया है कि भगवान राम के राज्य को उनके जुड़वे बेटों में बांटा गया था. विभाजन में उत्तरी हिस्सा लव के हिस्से में और दक्षिणी हिस्सा कुश के हिस्से में आया था, जो सिंधिका नदी (सई) तक फैला हुआ था.

यह भी पढ़ें- अयोध्या से आज निकलेगी राम बारात, 28 को पहुंचेगी जनकपुर

वहीं सूत्रों के अनुसार, सुलतानपुर के बाद जिन अन्य शहरों के नाम बदले जा सकते है, उसमें शाहजहांपुर, अलीगढ़, फिरोजाबाद और मुज्जफरनगर भी शामिल हैं.