logo-image

UP Budget 2024: योगी सरकार ने पेश किया बजट, बना डाला ये खास रिकॉर्ड

UP Budget 2024: योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा में पेश किया बजट, बना डाला ये खास रिकॉर्ड, जानें बड़ी बातें

Updated on: 05 Feb 2024, 12:02 PM

New Delhi:

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपना बजट पेश कर दिया है. यूपी विधानसभा में सोमवार को योगी सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने प्रदेस का बजट प्रस्तुत किया. खास बात यह है कि इस बजट के साथ योगी सरकार ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. दरअसल यूपी का बजट 2024-25 अब तक का सबसे बड़ा बजट बन गया है. बजट करने से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में एक मीटिंग आयोजित की गई. इस मीटिंग में बजट को मंजूरी मिली. इसके बाद विधानसभा का बजट सत्र आरंभ हुआ और इस दौरान वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया. 

7.36 लाख करोड़ रुपए का यूपी बजट
योगी सरकार ने विधानसभा में 7,36, 437,71 करोड़ रुपए का बजट पेश किया. जो अब तक का सबसे बड़ा बजट बताया जा रहा है. इस दौरान योगी सरकार ने दिल्ली की तर्ज पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी 1500 एकड़ में एयरोसिटी विकसित करने की बात कही. इसके साथ ही यूपी के बजट में 24 हजार करोड़ की नई योजनाओं का प्रस्ताव भी पेश किया गया है. 

यूपी सरकार ने एक बार फिर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर फोकस किया है. योगी सरकार ने प्रदेश में एक्सप्रेसवे बढ़ाने पर जोर दिया है. इसके साथ ही तमाम जिलों को इस बजट में विकास पथ पर आगे बढ़ाने की कोशिश भी की गई है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट में हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ सौगात देने की कोशिश की है. 

बजट में अयोध्या का जिक्र
यूपी बजट के दौरान वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने अयोध्या और राम मंदिर का जिक्र भी किया. उन्होंने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद यह शहर वैश्विक पर्यटन का सबसे बड़ा केंद्र बन गया है. यही नहीं वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि अब उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था में अप्रत्याशित सुधार देखने को मिला है. 

फ्यूचर एनर्जी पर 4000 करोड़ का एमओयू
लखनऊ में दिल्ली की तर्ज पर एयरोसिटी का निर्माण किया जाएगा. इसके अलावा वित्त मंत्री ने बताया कि फ्यूचर एनर्जी को लेकर भी योगी सरकार लगातार प्रयास कर रही है. बजट में इसको लेकर 4000 करोड़ रुपए के एमओयू की बात भी कही गई. इस बजट में वित्त मंत्री ने राजकोषीय घाटे के बारे में भी जानकारी दी, उन्होंने बताया कि प्रदेश का राजकोषीय घाटा 3.46 फीसदी है.