logo-image

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारियों को दिया दीपावली का बड़ा तोहफा

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारियों को दिया दीपावली का बड़ा तोहफा

Updated on: 05 Nov 2020, 08:14 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य कर्मचारी को दीपावली का बड़ा तोहफा दिया है. उत्तर प्रदेश के राज्य कर्मचारियों को योगी सरकार दीपावली के त्योहार के मौके पर दिवाली बोनस देने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि सरकार ने कर्मचारियों को बोनस का 25 फीसदी हिस्सा तुरंत नकद देने का फैसला किया है जबकि बाकी का 75 फीसदी बोनस राज्य कर्मचारियों के पीएफ में जोड़कर दिया जाएगा. उत्तर प्रदेश सरकार के इस आदेश के बाद सरकार ने वित्त विभाग को इस बात का निर्देश भी दे दिया है कि कर्मचारियो दीपावली के बोनस का 25 फीसदी हिस्सा उनकी सैलरी के साथ दे दिया जाए. 
 
आपको बता दें कि योगी सरकार के इस फैसले से सरकार के सरकारी खजाने पर पड़ेगा 500 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा. वहीं राज्य के 15 लाख कर्मचारी सरकार के इस फैसले से सीधे लाभान्वित होंगे. वहीं योगी सरकार ने इसके साथ ही गुरुवार को किसानों को लेकर भी एक बड़ा फैसला किया है. किसानों के लिए योगी सरकार ने मंडी शुल्क 2 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत कर दिया है. इससे अब किसानों को मंडी में अनाज, फल , सब्ज़ी बेचने में ज़्यादा मुनाफा होगा. सरकार के इस फैसले से किसानों में खुशी की लहर है.

यह भी पढ़ेंःराहुल गांधी बोले- बिहार में बनेगी महागठबंधन की सरकार, बनाएंगे नया बिहार

सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में किसानों की आमदानी बढ़ाने के लिए अधिकारियों के साथ काफी देर तक चर्चा हुई. इस चर्चा के बाद सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों के लिए मंडी शुल्क दो प्रतिशत से घटाकर एक प्रतिशत किया गया. किसानों को अब अपना अनाज, फल , सब्ज़ी बेचने में अधिक मुनाफा मिलेगा. सरकार के इस फ़ैसले से प्रदेश के लाखों किसानों को फ़ायदा होगा. 

यह भी पढ़ें-किसानों के लिए योगी सरकार का बड़ा फैसला, मंडी शुल्क घटाकर किया इतना

कोरोना काल में 23 लाख लोगों को रोजगार देकर योगी सरकार ने बनाया नया रिकॉर्ड
कोरोना काल में योगी सरकार (Yogi Government) ने 23 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देकर नया रिकॉर्ड कायम किया है. कोरोना काल में 5.81 लाख नई इकाइयां खड़ी हो गईं, जिन्होंने 23.26 लाख लोगों को रोजगार दिया है. आरबीआई के अनुसार, एमएसएमई के माध्यम से रोजगार देने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश टॉप 5 में है. कोरोना काल में दूसरे राज्यों से लौटे 40 लाख प्रवासी श्रमिकों और 23 करोड़ की आबादी की व्यवस्थाएं संभालने वाले यूपी का पांचवां स्थान है.