logo-image

योगी सरकार ने शिक्षकों को दी बड़ी सौगात, ट्रांसफर पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, महिलाओं को विशेष सुविधा

बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के तबादले ट्रांसफर के लिए 5 साल की समय सीमा को घटाकर 3 साल कर दिया है

Updated on: 27 Aug 2019, 06:23 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government) ने बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को बहुत बड़ा तोहफा दिया है. सरकार (yogi adityanath) ने शिक्षकों की तबादला पॉलिसी (transfer policy) में बड़ा बदलाव किया. सरकार ने इसके अलावा महिलाओं को बड़ी राहत दी है. प्रदेश की योगी सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों को बहुत बड़ा तोहफा दिया है. अब बेसिक शिक्षा विभाग (basic education department) में शिक्षकों (basic teacher) के तबादले (ट्रांसफर) के लिए 5 साल की समय सीमा को घटाकर 3 साल कर दिया है. इसके साथ ही सरकार ने महिलाओं को बड़ी राहत दी है. महिलाओं के तबादले की समय सीमा को सिर्फ 1 साल कर दिया गया है. इसके अलावा सरकार ने फौजियों की पत्नियों को ट्रांसफर में प्राथमिकता देना निश्चित किया है.

यह भी पढ़ें- फैक्ट्री के निजीकरण के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कार्यकर्ताओं से मिलीं प्रियंका गांधी

बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश दि्ववेदी (satish dwivedi) ने बताया कि यूपी के प्राथमिक शिक्षा को और बेहतर बनाने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा में सुधार लाने के लिए अन्य विभाग की भी मदद लेंगे. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा में फ्लाइंग स्क्वाड का भी गठन किया गया है. यह फ्लाइंग स्क्वाड सभी स्कूलों का निरीक्षण करेगा. वहीं मिड डे मील सिस्टम में पंचायती राज विभाग भी शामिल होगा. ग्राम प्रधान जहां गड़बड़ी करेगा, वहां पंचायती राज उस पर कार्रवाई करेगा.

यह भी पढ़ें- सीएम रघुवर दास के ससुराल में हुई चोरी, पुलिस ने 4 को किया गिरफ्तार

बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि अब बेसिक शिक्षकों का ट्रांसफर तीन वर्ष में ही हो जाएगा. पहले यह सिस्टम 5 वर्ष की थी. वहीं महिलाओं के विशेष सम्मान में ट्रांसफर अब सिर्फ 1 साल में होगा. इसके अलावा फौजियों की शिक्षक पत्नी को पहले प्राथमिकता दी जाएगी. उन्हें नई सुविधा मिलेगी. अब उनकी प्राथमिकता के आधार पर तबादला और नियुक्ति होगी. इसके अलावा गंभीर रोग से पीड़ित शिक्षकों को भी तबादले में सुविधा दी जाएगी.