logo-image

अयोध्या में राम मंदिर इलाके में नहीं बिकेगी शराब, दुकानों के लाइसेंस रद्द

यूपी के आबकारी मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल ने कहा कि राम मंदिर क्षेत्र की सभी शराब की दुकानों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं. संत और साधु धार्मिक स्थलों के आसपास शराब और मांस की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं.

Updated on: 01 Jun 2022, 02:10 PM

highlights

  • राम मंदिर क्षेत्र की सभी शराब की दुकानों के लाइसेंस रद्द
  • आज ही सीएम योगी ने गर्भगृह का किया है शिला पूजन

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर परिसर के आसपास शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. यूपी के आबकारी मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नितिन अग्रवाल ने कहा कि राम मंदिर क्षेत्र की सभी शराब की दुकानों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं. संत और साधु धार्मिक स्थलों के आसपास शराब और मांस की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं. गौरतलब है कि बुधवार को ही सीएम योगी ने अयोध्या में राम मंदिर के गर्भ गृह का शिला पूजन किया है. 

इसके पहले आज सुबह सीएम योगी ने अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह की शिलाओं का पूजन किया. पूजा करने के बाद सीएम ने मीडिया से बात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘राम जन्मभूमि मंदिर राष्ट्र मंदिर बनेगा. बहुत जल्द ही मंदिर का काम पूरा हो जाएगा’. गौरतलब है कि गर्भगृह में राजस्थान का मकराना सफेद मार्बल लगाया जाएगा. इस प्रोजेक्ट में कुल 8 से 9 लाख क्यूबिक फीट बलुआ पत्थर लगेगा. इसकी जानकारी राम जन्मभूमि ट्रस्ट की तरफ से पिछले हफ्ते दी गई थी.
 
गौरतलब है कि बीते साल जन्माष्टमी के मौके पर मुख्यमंत्री पहले ही मथुरा-वृंदावन क्षेत्र में मांस की बिक्री पर रोक लगाने के आदेश दे चुके हैं. कृष्ण नगरी मथुरा में सीएम योगी ने मथुरा में मांस और मदिरा की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगाई थी. उस वक्त उन्होंने कहा था कि इसका उद्देश्य मथुरा की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत को बचाना है. सीएम योगी ने कहा कि जिला प्रशासन को इस संबंध में निर्देश दिए कि वह मांस-मदिरा की बिक्री को बंद कराने के लिए जरूरी कार्ययोजना बनाए. सीएम ने कहा कि जो लोग इस काम में लगे हैं, उनके पुनर्वास का इंतजाम भी किया जाएगा.