logo-image

यूपी: योगी मंत्रिमंडल का विस्तार, कैबिनेट में शामिल हुए ये 7 मंत्री

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार हुआ. इसको लेकर राजधानी लखनऊ स्थित राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया

Updated on: 26 Sep 2021, 07:36 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार हुआ. इसको लेकर राजधानी लखनऊ स्थित राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया. शाम को साढ़े पांच बजे तक मुख्यमंत्री योगी आ​दित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत सभी बड़े नेता राजभवन पहुंचे और मंत्रिमंडल विस्तार समारोह में शामिल हुए. दरअसल, चार महीने बाद होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव को देखते हुए मंत्रिमंडल विस्तार को काफी अहम माना जा रहा है. यह लंबे समय से प्रतीक्षित था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में जिन नए मंत्रियों को जगह दी गई, उनमें ये नाम शामिल हैं-

  • जितिन प्रसाद: कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए, शाहजहांपुर के रहने वाले हैं. ब्राह्मण जाति से ताल्लुक रखते हैं ​जितिन प्रसाद
  • छत्रपाल गंगवार: 2012 में केवल 18 वोट से जीते थे छत्रपाल गंगवार, पिछड़ी कुर्मी जाति से ताल्लुक रखते हैं गंगवार. 2017 में सपा के उम्मीदवार को हराया ळाा. बहेड़ी के रहने वाले हैं गंगवार.
  • पलटूराम: 2015 में जिला पंचायत सदस्य बने. एससी से ताल्लुक रखते हैं. सामाजिक कार्यों में लोगों के बीच पकड़ रखते हैं. बलरामपुर सीट से विधायक हैं गंगवार.
  • संगीता बलवंत बिंद: पहली बार विधायक बनी हैं. पिछड़ी मल्लाह जाति से ताल्लुक रखती हैं. पिछड़ी जातियों में मजबूत पकड़. गाजिपुर की सदर सीट से विधायक हैं संगीता. 
  • संजीव गोंड: एसटी समुदाय से ताल्लुक है. पहली बार विधायक चुने गए हैं. ​आदिवासी समुदाय पर मजबूत पकड़ है. सोनभद्र की ओबरा सीट से विधायक हैं संजीव. 
  • दिनेश खटीक: मेरठ की हस्तिनापुर सीट से विधायक हैं. बीएसपी प्रत्याशी योगेश वर्मा को हराया. एससी समुदाय से ताल्लुक. 2017 में पहली बार बीजेपी के टिकट पर विधायक बने. 
  • धर्मवीर प्रजापति: पिछड़ी कुम्हार जाति से ताल्लुक है. दो बार बीजेपी संगठन में मंत्री रहे. विधान परिषद में एमएलसी हैं. आगरा के रहने वाले हैं. 

आपको बता दें कि यह पहले ही साफ हो गया था कि एक ब्राह्मण के अलावा पांच-छह एससी-ओबीसी ही मंत्री बनेंगे. योगी मंत्रिमंडल में एक को कैबिनेट मंत्री तथा जबकि अन्य को स्वतंत्र प्रभार तथा राज्य मंत्री पद की शपथ दिलाई गई.