News Nation Logo
कश्मीर में हो रहीं हत्याएं दुखद, हम निंदा करते हैं: राजीव शुक्ला महंत नरेंद्र गिरि मौत मामले में कोर्ट ने तीनों आरोपियों की 12 दिन तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत पीएम नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे घर में घुसकर गरीब लोगों की हत्या करना दुर्भाग्यपूर्ण है। आतंकियों की यह कायराना हरकत है: सुशील मोदी आतंकियों की मंशा लोगों में डर पैदा करने की है, जिससे लोग कश्मीर छोड़कर चले जाएं: सुशील मोदी उत्तराखंड: बद्रीनाथ धाम में शुरू हुआ सीजन का पहला हिमपात। धाम में पड़ रही कड़ाके की ठंड। राम रहीम को रंजीत सिंह हत्या मामले में उम्रकैद की सजा पंचकूला की CBI अदालत ने सजा का ऐलान किया अन्य 4 दोषियों पर 50-50 हजार रुपए का जुर्माना अदालत ने राम रहीम पर 31 लाख का जुर्माना भी लगाया लंबी लड़ाई के बाद पीड़ित परिवार को मिला इंसाफ डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के साथ 5 लोगों को उम्र कैद पंजाब: जालंधर-फगवाड़ा हाईवे पर धनोवाली में एक तेज रफ़्तार गाड़ी ने 2 युवतियों को कुचला देश में अब तक कोविड वैक्सीन की 98 करोड़ डोज़ लगाई गई है: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

यूपी: योगी मंत्रिमंडल का विस्तार, कैबिनेट में शामिल हुए ये 7 मंत्री

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार हुआ. इसको लेकर राजधानी लखनऊ स्थित राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 26 Sep 2021, 07:36:05 PM
Yogi cabinet expansion

Yogi cabinet expansion (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का आज मंत्रिमंडल विस्तार हुआ. इसको लेकर राजधानी लखनऊ स्थित राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया. शाम को साढ़े पांच बजे तक मुख्यमंत्री योगी आ​दित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य समेत सभी बड़े नेता राजभवन पहुंचे और मंत्रिमंडल विस्तार समारोह में शामिल हुए. दरअसल, चार महीने बाद होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव को देखते हुए मंत्रिमंडल विस्तार को काफी अहम माना जा रहा है. यह लंबे समय से प्रतीक्षित था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में जिन नए मंत्रियों को जगह दी गई, उनमें ये नाम शामिल हैं-

  • जितिन प्रसाद: कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए, शाहजहांपुर के रहने वाले हैं. ब्राह्मण जाति से ताल्लुक रखते हैं ​जितिन प्रसाद
  • छत्रपाल गंगवार: 2012 में केवल 18 वोट से जीते थे छत्रपाल गंगवार, पिछड़ी कुर्मी जाति से ताल्लुक रखते हैं गंगवार. 2017 में सपा के उम्मीदवार को हराया ळाा. बहेड़ी के रहने वाले हैं गंगवार.
  • पलटूराम: 2015 में जिला पंचायत सदस्य बने. एससी से ताल्लुक रखते हैं. सामाजिक कार्यों में लोगों के बीच पकड़ रखते हैं. बलरामपुर सीट से विधायक हैं गंगवार.
  • संगीता बलवंत बिंद: पहली बार विधायक बनी हैं. पिछड़ी मल्लाह जाति से ताल्लुक रखती हैं. पिछड़ी जातियों में मजबूत पकड़. गाजिपुर की सदर सीट से विधायक हैं संगीता. 
  • संजीव गोंड: एसटी समुदाय से ताल्लुक है. पहली बार विधायक चुने गए हैं. ​आदिवासी समुदाय पर मजबूत पकड़ है. सोनभद्र की ओबरा सीट से विधायक हैं संजीव. 
  • दिनेश खटीक: मेरठ की हस्तिनापुर सीट से विधायक हैं. बीएसपी प्रत्याशी योगेश वर्मा को हराया. एससी समुदाय से ताल्लुक. 2017 में पहली बार बीजेपी के टिकट पर विधायक बने. 
  • धर्मवीर प्रजापति: पिछड़ी कुम्हार जाति से ताल्लुक है. दो बार बीजेपी संगठन में मंत्री रहे. विधान परिषद में एमएलसी हैं. आगरा के रहने वाले हैं. 

आपको बता दें कि यह पहले ही साफ हो गया था कि एक ब्राह्मण के अलावा पांच-छह एससी-ओबीसी ही मंत्री बनेंगे. योगी मंत्रिमंडल में एक को कैबिनेट मंत्री तथा जबकि अन्य को स्वतंत्र प्रभार तथा राज्य मंत्री पद की शपथ दिलाई गई.

First Published : 26 Sep 2021, 06:26:51 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो