News Nation Logo
Banner

योगी कैबिनेट का जल्द होगा विस्तार, नए मंत्रियों के नाम तय, जानें किसे मिल सकती है जगह

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Government) अपने मंत्रिमंडल का अंतिम विस्तार जल्द कर सकती है. विस्तारीकरण के तहत मंत्रियों की संख्या 5 से 6 हो सकती है. ये तब होगा जब कोई भी पुराने मंत्री मंत्रिमंडल से बाहर नहीं होंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 25 Jul 2021, 08:12:50 AM
Yogi Adityanath

योगी कैबिनेट का विस्तार: नए मंत्रियों के नाम तय (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • योगी कैबिनेट का जल्द होगा सकता है विस्तार
  • मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या कुल 54 है
  • हाईकमान की हरी झंडी का इंतजार

लखनऊ :

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (Yogi Government) अपने मंत्रिमंडल का अंतिम विस्तार (Yogi Cabinet Expansion) जल्द कर सकती है. विस्तारीकरण के तहत मंत्रियों की संख्या 5 से 6 हो सकती है. ये तब होगा जब कोई भी पुराने मंत्री मंत्रिमंडल से बाहर नहीं होंगे. अगर 4-5 मंत्री, मंत्रिमंडल से बाहर होते हैं तो ये संख्या 10 तक पहुंच सकती है. कहा जा रहा है कि संगठन से एक से दो लोगों को विस्तार में शामिल किया जा सकता है. सारी रणनीति 2022 के विधानसभा चुनाव को देखते हुए तैयार की गई है. 

यह भी पढ़ें : जानिए मनमोहन सिंह ने एक बजट से कैसे 30 साल पहले बदला था देश

कोरोना के चलते तीन मंत्रियों का निधन हो चुका है

प्रदेश सरकार के 19 मार्च 2017 को गठन के बाद योगी सरकार ने 22 अगस्त 2019 को मंत्रिमंडल विस्तार किया था. उस दौरान उनके मंत्रिमंडल में 56 सदस्य थे. कोरोना के चलते तीन मंत्रियों का निधन हो चुका है. हाल ही में राज्यमंत्री विजय कुमार कश्यप की मौत हो गई थी, जबकि कोरोना की पहली लहर में मंत्री चेतन चौहान और मंत्री कमल रानी वरुण का निधन हो गया था. पहले मंत्रिमंडल विस्तार में 6 स्वतंत्र प्रभार मंत्रियों को कैबिनेट की शपथ दिलाई गई थी, इसमें तीन नए चेहरे भी थे.

यह भी पढ़ें : गहलोत मंत्रिमंडल का जल्द विस्तार, पायलट गुट के 3 MLA बन सकते हैं मंत्री

योगी मंत्रिमंडल में 23 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 22 राज्यमंत्री हैं

फिलहाल योगी मंत्रिमंडल में 23 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 22 राज्यमंत्री हैं, यानी मंत्रियों की संख्या कुल 54 है. नियमों के मुताबिक, अभी 6 मंत्री पद खाली हैं. ऐसे में योगी सरकार अगर कैबिनेट से किसी भी मंत्री को नहीं हटाती है तो भी 6 नए मंत्री बनाए जा सकते हैं. सूत्रों का दावा है कि विधानसभा के मानसून सत्र से पहले मंत्रिमंडल विस्तार हो जाएगा. इसमें ओबीसी, ब्राह्रण के साथ ही अन्य जातियों को साधने की कोशिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें : बाढ़, लैंडस्लाइड से 112 की मौत, अब तक 1.35 लाख लोग निकाले गए सुरक्षित

First Published : 25 Jul 2021, 07:42:24 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×