News Nation Logo
Banner

बड़ा फैसला: योगी कैबिनेट ने 'लव जिहाद' पर पास किया अध्यादेश, जल्द बनेगा कानून

यूपी सरकार में मंत्री सिद्धार्थ नाश सिंह ने बताया कि आज उत्तर प्रदेश कैबिनेट 'उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म समपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020' लेकर आई है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 24 Nov 2020, 07:01:25 PM
Yogi Adityanath

योगी कैबिनेट ने 'लव जिहाद' पर पास किया अध्यादेश, जल्द बनेगा कानून (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने लव जिहाद पर अध्यादेश पास कर दिया है. मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में अध्यादेश पास किया गया. यूपी सरकार में मंत्री सिद्धार्थ नाश सिंह ने बताया कि आज उत्तर प्रदेश कैबिनेट 'उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म समपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020' लेकर आई है.

सिद्धार्थ नाथ सिंह कैबिनेट मीटिंग के बाद मीडिया से रूबरू हुए. उन्होंने आगे बताया योगी सरकार ने  'उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म समपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020' लेकर आई है. जो उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था सामान्य रखने के लिए और महिलाओं को इंसाफ दिलाने के लिए जरूरी है.

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में शादी के लिए धोखाधड़ी कर धर्मांतरण किए जाने की घटनाओं पर रोक लगाने संबंधी कानून के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

इसे भी पढ़ें:कांग्रेस के पूर्णकालिक अध्यक्ष के चुनाव को लेकर CEC की बैठक, इन पर बनी सहमति

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों कथित ‘लव जिहाद’ के खिलाफ कानून बनाने का ऐलान किया था. उत्तर प्रदेश के गृह विभाग ने कानून विभाग को लव जिहाद के खिलाफ सख्त कानून लाने का प्रस्ताव हाल में भेजा था. सख्त कानून की आवश्यकता पर जोर देते हुए कानून मंत्री बृजेश पाठक ने  कहा था, "राज्य में ऐसे मामलों में वृद्धि हुई है, जो सामाजिक शर्मिंदगी और दुश्मनी का कारण बने हैं. इन मामलों से माहौल खराब हो रहा है इसलिए एक सख्त कानून समय की जरूरत है. ” 

पिछले महीने जौनपुर और देवरिया में हुए उपचुनावों के लिए रैलियों को संबोधित करते हुए, योगी ने कहा था कि उनकी सरकार 'लव जिहाद' से निपटने के लिए एक कानून लेकर आएगी. इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय ने अभी हाल में फैसला दिया था कि सिर्फ शादी के लिए धर्म परिवर्तन को स्‍वीकार नहीं किया जा सकता है.

और पढ़ें:कारोबारी घरानों को बैंक खोलने की अनुमति देना गलत, होगा विरोध: चिदंबरम

 मुख्‍यमंत्री योगी ने अदालत के फैसले का स्‍वागत करते हुए कहा कि था, ‘‘जो लोग नाम छिपाकर बहू बेटियों की इज्‍जत से खिलवाड़ करते हैं, अगर वे नहीं सुधरे तो राम नाम सत्‍य की उनकी अंतिम यात्रा निकलने वाली है.’’ उन्‍होंने क‍हा था कि लव जिहाद में शामिल लोगों के पोस्‍टर चौराहों पर लगाए जाएंगे.

First Published : 24 Nov 2020, 06:51:30 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.