logo-image

योगी आदित्यनाथ ने ली CM पद की शपथ, मंत्रिमंडल में ये नेता शामिल

cm yogi oath ceremony: योगी आदित्यनाथ ने आज दूसरी बार यूपी के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने योगी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई.

Updated on: 25 Mar 2022, 05:39 PM

News Delhi :

cm yogi oath ceremony: योगी आदित्यनाथ ने आज दूसरी बार यूपी के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने योगी को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस मौके पर केशव प्रसाद और ब्रजेश पाठक ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. केशव प्रसाद मौर्य ने दोबारा सूबे के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. विधानसभा चुनावों में हार के बावजूद भाजपा आलाकमान ने उन पर भरोसा बनाए रखा है. वहीं कानून मंत्री रहे ब्रजेश पाठक को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है. उन्होंने पद और गोपनीयता की शपथ ली है. पार्टी में ब्रजेश पाठक का कद बढ़ाया गया है. तय हो गया है कि भाजपा अब ब्राह्मणों की लीडरशिप में बदलाव कर रही है.

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव 2022 में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर रही भाजपा को योगी आदित्यनाथ के रूप में विधायक दल के नेता भी दोबारा मिला है. भाजपा का फोकस मिशन 2024 पर है, इसको देखते हुए योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल 2.0 में जातीय व क्षेत्रीय समीकरण के साथ पुरानी कैबिनेट में रहे कुछ विधायकों का सम्मान भी बरकरार रखा गया है. उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य को मंत्रिमंडल में जगह मिली है। विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. स्वतंत्र देव सिंह को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्री बनाया गया है. वह यूपी भाजपा अध्यक्ष हैं. शाहजहांपुर से विधायक सुरेश कुमार खन्ना को योगी कैबिनेट में जगह मिली है. इसके अलावा योगी सरकार में सूर्य प्रताप शाही ने भी शपथ ली है. शाही को भाजपा के कद्दावर नेताओं में गिना जाता है. इसके अलावा नंद गोपाल नंदी को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में जगह मिली है. नंदी प्रयागराज दक्षिण सीट से विधायक चुने गए हैं। नंदी तीसरी बार विधायक बने हैं.

मुख्यमंत्री-

योगी आदित्यनाथ 

डिप्टी सीएम-

  1. केशव प्रसाद मौर्य
  2. ब्रजेश पाठक

कैबिनेट मंत्री-

  1. सूर्य प्रताप शाही
  2. सुरेश कुमार खन्ना
  3. स्वतंत्र देव सिंह
  4. बेबी रानी मौर्य
  5. लक्ष्मी नारायण चौधरी
  6. जयवीर सिंह
  7. धर्मपाल सिंह
  8. नंद गोपाल गुप्ता नंदी
  9. भूपेंद्र सिंह चौधरी
  10. अनिल राजभर
  11. जितिन प्रसाद
  12. राकेश सचान
  13. अरविंद कुमार शर्मा
  14. योगेंद्र उपाध्याय
  15. आशीष पटेल
  16. संजय निषाद 

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)-

  1. नितिन अग्रवाल
  2. कपिलदेव अग्रवाल
  3. रवीन्द्र जायसवाल
  4. संदीप सिंह
  5. गुलाब देवी
  6. गिरीश चंद्र यादव
  7. धर्मवीर प्रजापति
  8. असीम अरुण
  9. जेपीएस राठौर
  10. दयाशंकर सिंह
  11. नरेंद्र कश्यप
  12. दिनेश प्रताप सिंह
  13. अरुण कुमार सक्सेना
  14. दयाशंकर मिश्र दयालु 

राज्य मंत्री-

  1. मयंकेश्वर सिंह
  2. दिनेश खटिक
  3. संजीव गौड़
  4. बलदेव सिंह ओलख
  5. अजीत पाल
  6. जसवंत सैनी
  7. रामकेश निषाद
  8. मनोहर लाल मन्नू कोरी
  9. संजय गंगवार
  10. बृजेश सिंह
  11. केपी मलिक
  12. सुरेश राही
  13. सोमेंद्र तोमर
  14. अनूप प्रधान
  15. प्रतिभा शुक्ला
  16. राकेश राठौर
  17. रजनी तिवारी
  18. सतीश शर्मा
  19. दानिश आजाद अंसारी
  20. विजय लक्ष्मी गौतम

जयवीर सिंह को योगी सरकार में मंत्री बनाया गया है. वह मैनपुरी विधानसभा से विधायक हैं. जयवीर मुलायम और मायावती सरकार में भी मंत्री रहे हैं. मथुरा के लक्ष्मी नारायण चौधरी को योगी मंत्रिमंडल में जगह मिली है. उन्होंने पद और गोपनीयता की शपथ ली है. वह मायावती सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. छाता विधानसभा से पांच बार चौधरी विधायक रह चुके हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह मंच पर मौजूद हैं. इसके अलावा केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, भाजपा संगठन महामंत्री सुनील बंसल, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद हैं.