News Nation Logo
विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ रथयात्रा की थोड़ी देर में शुरुआत, पढ़ें-15 रोचक तथ्यRead More » Manipur Landslide: 14 लोगों की मौत की पुष्टि, 23 बचाए गए; 60 अब भी लापताRead More » महाराष्ट्र: शनिवार को शिंदे सरकार का फ्लोर टेस्ट, असेंबली स्पीकर का भी होगा चुनावRead More » संजय राउत आज दोपहर 12 बजे ED के समक्ष पेश होने वाले हैं ढाई साल बाद पहली बार चीन से बाहर निकले शी जिनपिंग, हांगकांग पहुँचे जुमे की नमाज़ और उदयपुर की घटना को लेकर यूपी के कई शहरों में अलर्ट उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज रात 8:30 बजे दिल्ली आएंगे सीएम की शपथ से बाद देर रात एकनाथ शिंदे सीधे गोवा में होटल पहुंचे उदयपुर हत्याकांड के मद्देनजर उदयपुर के SP और IG उदयपुर रेंज को हटाया मुंबई के कई इलाकों में आज तेज बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट शिव सेना के सुनील प्रभु ने बागियों के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई आयकर विभाग ने शरद पवार को 2004, 2009, 2014 और 2020 में दायर चुनावी हलफनामों के संबंध में नोटिस भेजा बीजेपी सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ ने अखिलेश यादव को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी महाराष्ट्र: पात्रा चावल भूमि घोटाला मामले में शिवसेना नेता संजय राउत मुंबई में ED कार्यालय पहुंचे

योगी आदित्यनाथ बनाने जा रहे हैं रिकॉर्ड, अभी तक UP में बीजेपी का कोई भी CM नहीं कर पाया ऐसा

योगी से पहले कल्याण सिंह, राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री रहे लेकिन उनमें से कोई भी तीन साल तक मुख्यमंत्री नहीं रह सका.

Bhasha | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 15 Mar 2020, 05:38:05 PM
Yogi Adityanath cm

योगी बनाने जा रहे हैं रिकॉर्ड, UP में BJP का कोई CM नहीं पाया यह काम (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:  

आगामी 19 मार्च को अपनी सरकार की तीसरी वर्षगांठ मनाने जा रहे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yodi Adityanath) इसके साथ ही अपने नाम एक विशिष्ट उपलब्धि भी दर्ज करा लेंगे. पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद 19 मार्च 2017 को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की गद्दी संभालने वाले योगी उत्तर प्रदेश में सरकार के पांच साल के कार्यकाल में से 3 साल पूरे करने वाले भाजपा के पहले मुख्यमंत्री भी बन जाएंगे. योगी से पहले कल्याण सिंह, राम प्रकाश गुप्ता और राजनाथ सिंह भाजपा सरकार में मुख्यमंत्री रहे लेकिन उनमें से कोई भी तीन साल तक मुख्यमंत्री नहीं रह सका.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में 2022 में सपा की सरकार बनी तो खुद कराएंगे जातिवार जनगणना, बोले अखिलेश यादव

कल्याण सिंह दो बार प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. पहली बार वह 24 जून 1991 को मुख्यमंत्री बने और 6 दिसंबर 1992 तक इस पद पर बने रहे. उसके बाद वह 21 सितंबर 1997 से 12 नवंबर 1999 तक वह प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. कल्याण सिंह के बाद राम प्रकाश गुप्ता प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. वह एक साल से कम यानी 12 नवंबर 1999 से 28 अक्टूबर 2000 तक इस पद पर रहे. उसके बाद राजनाथ सिंह ने गद्दी संभाली और वह 28 अक्टूबर 2000 से 8 मार्च 2002 तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे.

यह भी पढ़ें: सीएम योगी समेत कई बीजेपी नेताओं के विवादित पोस्टर मामले में दो कांग्रेस कार्यकर्ता गिरफ्तार

भाजपा प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक के मुताबिक, योगी का यह कार्यकाल विशिष्ट उपलब्धियों से भरा है. उनके कार्यकाल के दौरान प्रयाग में अब तक का सबसे शानदार कुंभ आयोजित किया गया. इसके अलावा पहली बार प्रवासी भारतीय दिवस, इन्वेस्टर्स समिट और डिफेंस एक्सपो जैसे अंतरराष्ट्रीय आयोजन भी हुए. वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने प्रदेश की 403 में से 312 सीटें जीती थीं जबकि उसके सहयोगी दल अपना दल सोनेलाल को नौ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को 4 सीटें मिली थीं.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 15 Mar 2020, 05:36:02 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.