logo-image

योगी के नए मंत्रिमंडल में डिप्टी CM समेत इन दिग्गज मंत्रियों का कटा पत्ता

उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरी बार सत्ता में पूर्ण बहुमत से जीत कर आए योगी आदित्यनाथ अपने मंत्रियों समेत आज लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शपथ लिया. मुख्यमंत्री योगी के अलावा 52 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

Updated on: 25 Mar 2022, 05:29 PM

highlights

  • मुख्यमंत्री योगी के साथ 52 विधायक भी बने मंत्री
  • डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को नहीं मिली जगह
  • श्रीकांत शर्मा और सिद्धार्थ नाथ सिंह भी हुए बाहर

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरी बार सत्ता में पूर्ण बहुमत से जीत कर आए योगी आदित्यनाथ अपने मंत्रियों समेत आज लखनऊ के इकाना स्टेडियम में शपथ लिया. मुख्यमंत्री योगी के अलावा 52 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली. योगी के नए मंत्रिमंडल में जहां कुछ नए चेहरों को जगह दी गई है. वहीं, कुछ पुराने दिग्गजों को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. योगी मंत्रिमंडल से बाहर किए गए सबसे चौंकाने वाले नाम हैं, वर्तमान उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा का. अब से पहले सोशल मीडिया में वायरल हो रही संभावितों की लिस्ट में बताया जा रहा था कि दोनों उपमुख्यमंत्री को पद पर बनाए रखा जाएगा, लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि योगी के नए मंत्रिमंडल की नई लिस्ट में दिनेश शर्मा का उप मुख्यमंत्री ही नहीं, बल्कि मंत्री के रूप में भी नाम नहीं है. 


पिछली सरकार में थे कैबिनेट मंत्री अब हुए बाहर
उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के अलावा श्रीकांत शर्मा का नाम भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही सूची में उपमुख्यमंत्री के रूप में दर्शाया गया था,  लेकिन अंतिम लिस्ट में उनका नाम भी मंत्रियों की सूची में नहीं होने से उनके समर्थकों को निराशा हाथ लगी है. गौरतलब है कि पिछली सरकार में पहली बार विधायक बन कर आए श्रीकांत शर्मा को कैबिनेट मंत्री बनाकर बिजली विभाग दिया गया था. तीसरा चौंकाने वाला नाम निवर्तमान उच्च चिकित्सा और शिक्षा मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह का है. उनका नाम नए मंत्रिमंडल की लिस्ट से गायब है. इसके अलावा मुकुट बिहारी वर्मा और उत्तर प्रदेश भाजपा का अल्पसंख्यक चेहरा मोहसिन रजा को भी मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है. 

ये है मंत्रिमंडल से बाहर होने वाले कैबिनेट मंत्रियों की लिस्ट
1. दिनेश शर्मा
2. सतीश महाना
3. रमापति शास्त्री
4. जय प्रताप सिंह
5. श्रीकांत शर्मा
6. सिद्धार्थनाथ सिंह
7. मुकुट बिहारी वर्मा
8. आशुतोष टंडन
9. महेंद्र सिंह
10. रामनरेश अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें- पंजाब में AAP ने फिर किया क्लीन स्वीप, राज्यसभा की सभी 5 सीटों पर जमाया कब्जा

इन राज्य मंत्रियों को भी मंत्रिमंडल में नहीं मिली जगह  
1. उपेंद्र तिवारी
2. स्वाति सिंह
3. नीलकंठ तिवारी
4. सतीश चंद्र द्विवेदी
5. अशोक कटारिया
6. श्रीराम चौहान

गौरतलब है कि ये सभी उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की पहले सरकार में राज्य मंत्री थे, इन के समर्थकों को उम्मीद थी कि उन्हें तरक्की देकर इस बार कैबिनेट मंत्री  बनाया जा सकता है, लेकिन इन सभी को इस बार मंत्रिमंडल से बाहर कर दिया गया है.