News Nation Logo
Banner

मजदूरों की आमद देख सरकार ने कसी कमर, 15 से 20 लाख लोगों के लिए बनेंगे क्वारंटाइन सेंटर

मुख्यमंत्री ने डीएम, एसएसपी और सीएमओ को स्वयं ही क्वारंटाइन सेंटर, शेल्टर होम और कम्युनिटी किचन की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के लिए कहा है.

Ratish Trivedi | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 03 May 2020, 03:13:25 PM
Labour

सरकार ने कसी कमर, 15 से 20 लाख लोगों के लिए बनेंगे क्वारंटाइन सेंटर (Photo Credit: फाइल फोटो)

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में प्रवासी कामगारों श्रमिकों का आना शुरू हो गया है. आज एक ट्रेन नासिक से आई है. दो और ट्रेन प्रवासी कामगारों श्रमिकों को लेकर गुजरात से पहुंचने वाली है. कल भी महाराष्ट्र से तीन ट्रेन पहुंचेगी. इससे पहले भी दिल्ली, एमपी, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा से बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार श्रमिक आ चुके हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने प्रवासी कामगार श्रमिकों के आगमन को देखते हुए निर्देश दिए हैं कि 15 से 20 लाख क्षमता के शेल्टर होम और क्वॉरेंटाइन सेंटर तैयार किए जाए. यह काम अंतिम चरण में है.

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने कोरोना योद्धाओं पर फूल बरसाने पर उठाए सवाल, आरोग्य सेतु एप को लेकर कही यह बात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि वहां पर शुद्ध पेयजल, स्वच्छता, सुरक्षा और शौचालय की व्यवस्था का ध्यान रखा जाए. मुख्यमंत्री ने कम्युनिटी किचन की व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के निर्देश दिए. जिससे हर प्रवासी कामगार श्रमिक को शुद्ध और ताजा भोजन उपलब्ध कराया जा सके. उन्होंने कहा क्वॉरेंटाइन सेंटर में हेल्थ चेकअप के बाद प्रवासी अगर स्वस्थ हैं तो खाद्य सामग्री और भरण पोषण भत्ता उपलब्ध कराकर घर होम क्वारंटाइन के लिए भेजा जाए. अगर किसी कामगार श्रमिक में अस्वस्थता के लक्षण हो तो क्वारंटाइन सेंटर में ही पूरा चेकअप करा कर अगर पॉजिटिव है तो आइसोलेशन वार्ड में उसकी व्यवस्था कराई जाए.

यह भी पढ़ें: कोविड-19 : स्टाफ के संक्रमित होने के बाद दिल्ली में CRPF का मुख्यालय सील

मुख्यमंत्री ने डीएम, एसएसपी और सीएमओ को स्वयं ही क्वारंटाइन सेंटर, शेल्टर होम और कम्युनिटी किचन की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के लिए कहा है. उन्होंने बताया कि कृषि उत्पादन आयुक्त एपीसी की कमेटी को प्रवासी कामगारों श्रमिकों की स्किलिंग करने 15 लाख लोगों की नौकरी और रोजगार उपलब्ध कराने की व्यवस्था तत्काल करने को कहा गया है.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 03 May 2020, 03:13:25 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.