News Nation Logo
Banner
Banner

योगी आदित्यनाथ ने 3 साल पूरे होने पर गिनाईं सरकार की उपलब्धियां जानें किसकी बदली कितनी किस्मत

उन्होंने कहा कि हमने चुनौतियों को अवसर में बदला. प्रदेश को विकास के नए आयाम पर पहुंचाया

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 18 Mar 2020, 01:23:12 PM
yogi

योगी आदित्यनाथ (Photo Credit: ANI)

लखनऊ:

योगी सरकार (yogi Government) ने अपने तीन साल पूरे कर लिए हैं. 18 मार्च 2017 को योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मुख्यमंत्री के पद की शपथ ली थी. तीन साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने अपनी सरकार की कई उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने कहा कि हमने चुनौतियों को अवसर में बदला. प्रदेश को विकास के नए आयाम पर पहुंचाया. जानें योगी सरकार की उपलब्धियां-

यह भी पढ़ें- 3 साल पूरे होने पर योगी आदित्यनाथ बोले- चुनौतियों को अवसर में बदला, कानून व्यस्था समेत इन क्षेत्रों की गति को बढ़ाया 

1. 2019 की शुरुआत में कुम्भ का आयोजन हुआ. 15वां प्रवासी दिवस मनाया गया. 68 साल बाद यूपी दिवस मनाया. ODOP योजना शुरू किया. इन्वेस्टर समिट कराया.

2. ज़िला और तहसील मुख्यालय को 4 लेन से जोड़ने की कोशिश की. 11 नए एयरपोर्ट पर काम चल रहा है. कानपुर में मेट्रो का काम शुरू हुआ है, अन्य शहरों में भी काम चल रहा है.

3. 5 जिलों में पहले बिजली दी जाती थी, अब 75 जनपद में बिना भेदभाव के मिल रही है. निशुल्क कनेक्शन दिए. 1 करोड़ 24 लाख लोगों को लाभ दिया. 1 लाख 67 हजार गांव में बिजली देने को लेकर आधारभूत काम किये.

4. हर व्यक्ति को आवास दिलाने का काम किया. 2 करोड़ 61 लाख लोगों को शौचालय मुहैया कराया. नारी गरिमा का ध्यान रखा.

5. आयुष्मान भारत और मुख्यमंत्री आरोग्य योजना से लोगों के स्वास्थ्य सुविधाएं दीं. 1947 से 12 मेडिकल कॉलेज बने थे, हम 30 नए बनाने जा रहे हैं. 7 प्रवेश ले चुके हैं. 2 aiims में प्रवेश होकर OPD शुरू हो चुकी है. सस्ती दवा पहुंचाने का काम कर रहे हैं. यूपी PM आवास, आयुष्मान, उज्ज्वला, मुद्रा योजना, पम सुरक्षा योजना में यूपी नम्बर 1 पर है.

6. सूबे में कई वर्षों से लटकी सिचाई योजनाओं को हमने पूरा किया. 25 लाख भूमि को अतिरिक्त सिंचन की सुविधा इससे मिलेगी. MSP की व्यवस्था होती थी, प्रोक्योरमेंट की व्यवस्था नहीं थी. भंडारण की क्षमता को बढ़ाया. गरीबों को राशन मुहैया कराने का काम किया. POS मशीन दुकानों में लगाई.

7. अवैध बूचड़खाने बन्द करने और एन्टी रोमियो स्क्वाड से हमने शुरुआत की थी. आज इसके परिणाम दिख रहे हैं. प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ. कानून व्यवस्था बेहतर हुई है. हत्या, लूट, डकैती फिरौती के मामले कम हुए हैं. पुलिस के आधुनिकीकरण का काम भी हम कर रहे हैं. 1.37 लाख कार्मिक को भर्ती किया है, थाने, पुलिस लाइन, फायर टेंडर, बैरक बनाने की सुविधा का ध्यान दिया गया है.

8. 18 मंडल में अलग रेंज में फोरेंसिक लैब होगी. साइबर थाना भी होगा ऐसी व्यवस्था कर रहे हैं. प्रदेश में निवेश आ रहा है. रोज़गार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं. 33 लाख नौजवानों को रोजगार से जोड़ने का काम किया है. 218 फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट, 74 pocso के लिए बनाए.

9. इंसेफेलाइटिस से होने वाली मौतों को हमने स्वच्छ भारत मिशन और पीएम की प्रेरणा से कम कर पाए. 90 फीसदी तक
कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता, बचाव और उपचार का कार्यक्रम केंद्र की तरह हम भी चला रहे हैं.

10. 2010 से गन्ना मूल्यों का भुगतान नहीं हुआ. 92 हज़ार करोड़ का भुगतान हमने किया. एक भी चीनी मिल बंद नहीं होने दिया. 116 से 121 तक चीनी मिल की संख्या ले गए. गन्ना पैदा करने, इथेनॉल बनाने में हम अग्रणी हो गए हैं.
शिक्षा के क्षेत्र में हम आगे बढ़े. 50 लाख बच्चे बेसिक शिक्षा में बढ़े हैं.

11. बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना को आगे बढ़ाया. 3 लाख 60 हज़ार बच्चियों को इसका लाभ दिया जा रहा है.

12. 18 अटल आवासीय विद्यालय प्रदेश के निराश्रित लोगों के बच्चों के लिए बनाए. प्रदेश के हर पक्ष को हमने छूने का कार्य किया है. निराशित पशु स्थल बनाये, 50 हज़ार किसान जो निराश्रित थे, हमने उन्हें गोवंश दिए.

12. 3 लाख युवाओं को 3 साल में सरकारी नौकरी दी है.

First Published : 18 Mar 2020, 01:23:12 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो