News Nation Logo

BREAKING

Banner

मॉब लिंचिंग पर योगी सरकार देगी मुआवजा, कैबिनेट ने 11 प्रस्तावों पर लगाई मुहर

मंगलवार को मुहर्रम के अवकाश के बावजूद भी योगी कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया. इसमें प्रदेश सरकार ने 11 प्रस्तावों पर मुहर लगाई.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 10 Sep 2019, 02:10:55 PM
योगी आदित्यनाथ। (फाइल फोटो)

योगी आदित्यनाथ। (फाइल फोटो)

लखनऊ:

मंगलवार को मुहर्रम के अवकाश के बावजूद भी योगी कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया. इसमें प्रदेश सरकार ने कई अहम फैसलों पर मुहर लगाई. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद यह दूसरी बैठक है. पहली बैठक में नए मंत्री भी शामिल थे. कैबिनेट की बैठक के लिए पहुंचे सीएम योगी ने भारत रत्न और उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री पं. गोविंद बल्लभ पंत की 132वीं जयंती के अवसर पर लोकभवन परिसर स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया, साथ में मंत्रिमंडल के सदस्य और मुख्य सचिव समेत कई अधिकारी भी मौजूद रहे. आज हुई बैठक में प्रदेश सरकार ने 11 प्रस्तावों पर मुहर लगाई.

जानें कौन से फैसलों को मिली मंजूरी

  1. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ कृषि सेवा नियमावली 1993 में तीसरे संशोधन से संबंधित प्रस्ताव को मिली कैबिनेट की मंजूरी. प्राविधिक सहायकों की नियमित योग्यता में बदलाव का प्रस्ताव हुआ पास.
  2. मॉब लिंचिंग में जान गंवाने के मामलों में पीड़ित परिवार को मुआवजा देने के प्रस्ताव पर लगी कैबिनेट की मुहर. अलग-अलग परिस्थिति में 14 बिंदुओं  पर तय मुआवजे में से जिलाधिकारी के स्तर पर 25 फीसदी अंतरिम मुआवजा अब दिया जा सकेगा.
  3. हिंदी फिल्म सुपर-30 को टैक्स फ्री करने के किए गए योगी सरकार के एलान के तहत वैट के बराबर की धनराशि की प्रतिपूर्ति से संबंधित प्रस्ताव पर लगी कैबिनेट की मुहर.
  4. 23 सहकारी चीनी मिलों को 3221.63 करोड़ कैश क्रेडिट सहकारी बैंकों से दिए जाने का प्रस्ताव को मिली मंजूरी.
  5. राज्य की गुड़ एवं खांडसारी इकाइयों के एकमुश्त समाधान योजना से संबंधित प्रस्ताव पर लगी कैबिनेट की मुहर.
  6. धान के समर्थन मूल्य में 20 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी का प्रस्ताव हुआ पास. धान क्रय नीति के तहत 50 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य तय.
  7. उत्तर प्रदेश कृषि नीति 2019 के प्रख्यापन का प्रस्ताव हुआ पास. कृषि निर्यात को बढ़ाना और 2024 तक कृषि निर्यात को दोगुना करने का लक्ष्य किया गया तय.
  8. उत्तर प्रदेश आबकारी मदिरा एवं शराब प्रक्षालन अधिनियम में संशोधन का प्रस्ताव हुआ पास. पोर्टेबल और नॉन-पोर्टेबल व्यवस्था में बदलाव करने का प्रस्ताव किया गया पास.
  9. जनपद औरैया के दिबियापुर में बस स्टेशन निर्माण कराये जाने हेतु भूमि उपलब्ध कराए जाने का प्रस्ताव हुआ पास.
  10. जेवर एयरपोर्ट क्षेत्र के बीच आने वाली ग्राम समाज एवं अन्य सरकारी भूमि को निःशुल्क नागरिक उड्डयन विभाग को देने के प्रस्ताव को मिली कैबिनेट की मंजूरी.
  11. राज्य विधानसभा मंडल के दोनों सत्रों को चलाए जाने के प्रस्ताव को कैबिनेट की मिली मंजूरी. 2 अक्टूबर सुबह 11 बजे से 3 अक्टूबर की देर रात तक लगातार विधानसभा और विधान परिषद का सत्र को चलाया जाएगा. महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ के मौके पर विकास के 17 बिंदुओं पर सदन में कराई जाएगी चर्चा.

First Published : 10 Sep 2019, 01:58:52 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो