logo-image

शिक्षक भर्ती को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिया बड़ा फैसला, टीजीटी भर्ती के लिए अब नहीं देना होगा इंटरव्यू

पहले टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा में पास होने के बाद इंटरव्यू क्लियर करना भी अनिवार्य होता था.

Updated on: 13 Feb 2019, 09:50 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीजीटी (Trained Graduate Teacher) भर्ती को लेकर एक बड़ा फैसला किया है. एनबीटी में छपी खबर के मुताबिक यूपी सरकार ने प्रदेश के एडेड माध्यमिक विद्यालयों में टीजीटी भर्ती के लिए होने वाले इंटरव्यू को खत्म करने का निर्णय लिया है. योगी सरकार के इस बड़े फैसले के बाद हाईस्कूल स्तर पर होने वाली भर्तियों में उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा पास कर डायरेक्ट नौकरी पा सकेंगे. यह अहम फैसला मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया.

ये भी पढ़ें- अल्ट्रासाउंड के लिए अस्पताल गई थी प्रेगनेंट महिला, स्क्रीन पर दिखाई दी ऐसी चीज.. सन्न रह गए डॉक्टर

इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार ने स्कूलों में होने वाली भर्तियों को लेकर एक और बड़ा ऐलान किया. सरकार के नए फैसले के मुताबिक अब माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ही हाईस्कूल और इंटर कॉलेज से संबंधित प्राइमरी स्कूल (कक्षा आठवीं तक) में शिक्षकों की भर्ती करेगा. बता दें कि सरकार के नए फैसले से पहले माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड केवल टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों की ही भर्ती कराता था. टीजीटी और पीजीटी शिक्षकों की भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा में पास होने के बाद इंटरव्यू क्लियर करना भी अनिवार्य होता था.

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश : योगी सरकार में आधी रात बदले गए 14 आईएएस और दो पीसीएस

योगी सरकार के इस बड़े फैसले के बाद टीजीटी शिक्षक भर्ती के लिए उम्मीदवारों को अब केवल प्रवेश परीक्षा को ही पास करना होगा, अब उनसे इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा.