logo-image

Yogi Adityanath Birthday: 51 वर्ष के हुए योगी आदित्यनाथ, जानें संन्यासी से सीएम तक का सफर 

आज यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का जन्मदिन है. उनके सियासी सफर में कई उतार चढ़ाव देखने को मिले. मगर उनकी लोकप्रियता लगतार बढ़ती जा रही है.

Updated on: 05 Jun 2023, 07:11 PM

highlights

  • 19 मार्च 2017 को पहली बार सीएम का पद संभाला
  • 25 मार्च 2022 को वे दोबारा यूपी की सत्ता पर काबिज हुए
  • 42 साल की उम्र में वो लगातार पांच बार सांसद रहे

नई दिल्ली:

आज उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) 51 वर्ष के हो चुके हैं. उनका ये दूसरा कार्यकाल है. 2022 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने अभूतपर्व जीत हासिल की थी. पहले कार्यकाल को सफलतापूर्वक पूरा करते हुए, उन्होंने अपनी छवि को राज्य में स्थापित कर दिया. राज्य के विकास को लेकर उनकी प्रतिबंधता आम जनता के बीच उनकी लोकप्रियता को बढ़ाती है. इसके साथ  अपराध को लेकर उनकी जीरो टॉलरेंस की नीति राज्य को भय मुक्त बना रही है. उन्हें बुलडोजर वाले बाबा के नाम से भी पुकारा जाता है. जन्मदिन के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें ट्वीटर पर बधाई दी. उन्होंने कहा, 'यूपी के लोकप्रिय सीएम योगी आदित्यनाथ को हार्दिक बधाई. वे पूरी तन्मयता के साथ राज्य के विकास के कामों में लगे हुए हैं. उन्होंने प्रदेश में इसकी नीव रख दी है. ईश्वर उन्हें लंबी आयु दे और स्वास्थ रखे.' 

ये भी पढ़ें: Odisha Train Accident: ओडिशा सरकार ने मृतकों की शिनाख्त को लेकर निकाला ये तरीका, अब तक 151 की हुई पहचान

25 मार्च 2022 को वे दोबारा यूपी की सत्ता पर काबिज हुए. वे अपने दूसरे कार्यकाल का एक वर्ष पूरा कर चुके हैं. अपने छह सालों के कार्यकाल में उन्होंने कई बड़े निर्णय लिए जिसे लोगों ने सहराया. वहीं कुछ उनके निर्णय पर सवाल उठाते रहे हैं. योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से चुनाव में विजयी हुए. उनके सियासी सफर पर नजर डालें तो कई तरह के उतार-चिढ़ाव देखने को मिले हैं. 

सीएम योगी को अपने आक्रामक तेवर के चलते जेल भी जाना पड़ा. मगर उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई. 42 साल की उम्र में वो लगातार पांच बार सांसद रहे. उनकी कई पहचान है. कभी नाथ समुदाय के अगुवा, तो गोरक्षक पीठ के महंत, तो कभी यूपी के सीएम के रूप में होती हे. 

पांच जून 1972 को हुआ जन्म

सीएम योगी आदित्यनाथ का जन्मदिन आज होता है. उनका असली नाम अजय सिंह बिष्ट है. उनका जन्म उत्तराखंड के पौढ़ी गढ़वाल जिले यमकेश्वर तहसील के पंचूर गांव में हुआ. इनके पिता स्वर्गीय आनंद सिंह बिष्ट वन विभाग में रेंजर के तौर पर काम करते थे. वन विभाग में पिता के होने की वजह से उनका बचपन से ही प्रकृति में लगाव रहा है. करीब 50 एकड़ में फैले गोरखनाथ मठ में काफी हरियाली मौजूद है. योगी का इससे खास जुड़ाव रहा है.

महंत अवेद्यनाथ ने अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था

आज पर्यावरण दिवस है. इसी दिन सीएम योगी का जन्मदिन भी है. ऐसे में ये दिन और भी खास हो जाता है. सीएम योगी हर वर्ष की तरह गोरखनाथ मंदिर में वृक्षारोपण कर स्वच्छ व सुरक्षित वातावरण देने का संदेश देते हैं. 26 साल की उम्र में योगी आदित्यनाथ ने पहली बार लोकसभा चुनाव जीता. यह बात 1998 की है जब महंत अवेद्यनाथ ने योगी आदित्यनाथ को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था. गोरक्षनाथ मंदिर के उत्तराधिकारी के रूप में उन्होंने कार्यभार ग्रहण किया. इसके बाद योगी की लोकप्रियता में इजाफा होता चला गया. 1998,99, 2004, 2009, 2014 में उन्होंने लोकसभा चुनाव जीता. साल 2017 में यूपी के विधानसभा चुनाव के बाद उन्होंने 19 मार्च 2017 को पहली बार सीएम का पद संभाला.