logo-image

Yamuna Expressway: एक दशक में पहली बार बंद हो रहा यमुना एक्सप्रेसवे, जानें किन वाहनों को नहीं मिलेगी एंट्री

Yamuna Expressway Closed: उत्तर प्रदेश के सबसे बड़ी मार्गों में से एक यमुना एक्स्प्रेसवे को किया जाएगा बंद, 11 साल में ऐसा पहली बार होगा.

Updated on: 20 Sep 2023, 11:46 AM

highlights

  • उत्तर प्रदेश के सबसे बड़ी मार्गों में से एक यमुना एक्स्प्रेसवे को किया जाएगा बंद
  • 11 वर्षों में पहली बार यमुनाएक्सप्रेसवे होगा बंद
  • 21 सितंबर सुबह 6 बजे से 25 सितंबर रात 12 बजे तक रहेगा बंद

 

New Delhi:

Yamuna Expressway: उत्तर प्रदेश का सबसे बड़े हाईवे में से एक यमुना एक्सप्रेस वे को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल अपने निर्माण के 11 वर्षों में पहली बार इस रास्ते को बंद करने की तैयारी हो रही है. जी हां ग्रेटर नोएड का बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 22 से 24 सितंबर के बीच मोटोजीपी भारत रेस का आयोजन होना है. ऐसे में इन मार्ग को बंद किया जाएगा. इस दौरान भारी वाहनों की एंट्री पर पूरी तरह बैन रहेगा. आगरा से लेकर नोएडा में एंट्री के लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी की जाएगी, ताकी रोजमर्रा का सफर करने वालों को किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े. आइए जानते हैं इस दौरान किन वाहनों के आने-जाने पर रोक रहेगी और कौन से रास्तों का इस्तेमाल किया जा सकेगा. क्या टाइमिंग रहेगी और किस दिन से किस तारीख से यातायाता अवरुद्ध रहेगा. 

इस दिन से बंद रहेगा यमुना एक्स्प्रेसवे
11 वर्षों में पहली बार यमुना एक्सप्रेसवे को बंद किया जा रहा है. इसे 21 सितंबर सुबह 6 बजे बंद किया जाएगा जो 25 सितंबर की रात 12 बजे तक बंद रहेगा. इस दौरान ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे पर भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी. 

यह भी पढ़ें - UP: कलयुगी बना पिता, 5 लाख देकर बनाई कराई सगे बेटे हत्या, जानें पूरा मामला

इन वैकल्पिक रास्तों का होगा इस्तेमाल
जब यमुना एक्सप्रेसवे को बंद किया जाएगा तब वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इनमें एनएच-9, 24, 91 से होकर जा सकेंगे. वहीं आगरा से नोएडा जाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग का इस्तेमाल करना होगा. 

मथुरा और अलीगढ़ वालों को हो सकती है दिक्कत
मिली जानकारी के मुताबिक इस दौरान मथुरा और अलीगढ़ से नोएडा आने और जाने वालों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि यहां से वाहन एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. इन्हें भी राष्ट्रीय राजमार्ग से होकर ही जाना होगा. 

दिल्ली की बॉर्डर भी होंगी बंद
मोटीजीपी भारत रेस के दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सीमाओं को बंद करने की तैयारी है. इस दौरान भारी और मध्यम दोनों ही वाहनों के प्रवेश पर 21 सितंबर की सुबह 6 बजे से 25 सितंबर की रात 12 बजे तक एंट्री पर बैन रहेगा. इस दौरान न्यू अशोक नगर, कोंडली, झुण्डपुरा बॉर्डर, परी चौक, नॉलेज पार्क, डीएनडी, चिल्ला जैसे मार्गों पर रोक रहेगी. 

इन वाहनों को मिलेगी एंट्री
यमुना एक्सप्रेसवे के बंद होने के समय कुछ निश्चित वाहनों की एंट्री चालू रहेगी. इसमें दूध, फल-सब्जी आदि एसेंशियल चीजों की आवाजाही पर किसी भी तरह की रोक नहीं होगी. 

आपातकाल में इन नंबरों का कर सकेंगे इस्तेमाल
अगर किसी को इमरजेंसी में आना जाना हो तो इसके लिए भी हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. इन नंबरों पर बात कर लोग आपातकाल में कैसे जाना है इसको लेकर मदद ले सकेंगे. ये नंबर हैं...9971009001,9355057381 और 9355057380. इन नंबरों पर कॉल कर जानकारी ली जा सकेगी.