logo-image

वाराणसी में पीएम मोदी के जन्मदिन पर रक्तदान का विश्व रिकॉर्ड, 555 लोगों ने दिया योगदान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. यहां दीप जलाकर और गरीबों को मिठाइयां और फल बांटकर उनका जन्मदिन मनाया जा रहा है.

Updated on: 17 Sep 2019, 03:20 PM

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. यहां दीप जलाकर और गरीबों को मिठाइयां और फल बांटकर उनका जन्मदिन मनाया जा रहा है. इतना ही नहीं मोदी के 69वें जन्‍मदिन पर वाराणसी में रक्‍तदान का नया रिकॉर्ड बन रहा है. पूरे दिन में 555 यूनिट रक्‍तदान का रिकॉर्ड बन रहा है तो दूसरी तरफ पीएम मोदी के जीवन से जुड़ी हुई प्रदर्शनी भी लगाई गई है. प्रधानमंत्री के जन्‍मदिन पर विश्‍व रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्‍य रखा गया था, जो एक दिन में 1000 यूनिट रक्‍तदान का है.

यह भी पढ़ेंः इधर बिगड़ी स्वामी चिन्मयानंद की तबीयत, उधर लटक रही है गिरफ्तारी की तलवार

वाराणसी में ब्‍लड बैंकों की रक्‍त संग्रहण की इतनी क्षमता न होने को देखते हुए अब देश में सबसे अधिक चंडीगढ़ में एक दिन में 545 यूनिट रक्‍तदान के रिकॉर्ड को ब्रेक करने का लक्ष्‍य तय किया गया और इस लक्ष्‍य को पाने के लिए 100 सामाजिक संस्‍थाओं और बीएचयू, कबीरचौरा एवं पंडित दीनदयाल अस्‍पताल के ब्‍लड बैंक प्रभारियों ने अपना प्रयास जारी रखा और आज इस लक्ष्य को पूरा किया जा रहा है. वाराणसी में इस रक्त कुम्भ का हर कोई हिस्सा बनना चाह रहा है. छात्र हो या आम जनता सभी रक्तदान कर अपना योगदान दे रहे हैं और सभी को प्रेरित भी कर रहे हैं. 555 लोग एक ही छत के नीचे रक्त दान कर अनोखा विश्व रिकॉर्ड बना रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः स्वामी ओमजी का सर कलम करके लाओ तो दूंगा 50 लाख का ईनाम, विहिप नेता ने किया एलान

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69वें जन्मदिन पर मंगलवार को उनके एक निष्ठावान समर्थक ने यहां स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर में 1.25 किलोग्राम का सोने का मुकुट चढ़ाया है. अरविंद सिंह ने मंदिर में सोने का मुकुट मोदी के जन्मदिन की पूर्वसंध्या पर चढ़ाया. मोदी के समर्थक ने कहा कि उन्होंने मन्नत मांगी थी कि वाराणासी लोकसभा क्षेत्र से सांसद मोदी लगातार दूसरी बार सरकार में आते हैं तो वह मंदिर में मुकुट चढ़ाएंगे. अरविंद सिंह ने कहा, 'मोदी ऐसे नेता हैं जो अभूतपूर्व तरीके से राष्ट्र निर्माण कर रहे हैं। इसलिए मैंने भगवान हनुमान को सोने का मुकुट चढ़ाने का फैसला किया जिससे मोदी और देश का भविष्य सोने की तरह चमके। यह भगवान राम को वाराणसी की जनता का उपहार है.'