logo-image

महिलाओं को मुफ्त दिए जाएंगे सैनिटरी नैपकिन, बस इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

लखनऊ डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा कि महिलाओं को छह 'सखी' वैन के माध्यम से मुफ्त सैनिटरी नैपकिन, साबुन और सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा.

Updated on: 09 Apr 2020, 01:52 PM

लखनऊ:

Coronavirus Covid-19: काफी इंतजार के बाद आखिरकार लखनऊ जिला प्रशासन ने घर-घर जाकर महिलाओं को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन (Sanitary Napkin), साबुन और हैंड सैनिटाइजर बांटने का निर्णय लिया है. जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक प्रकाश ने कहा कि महिलाओं को छह 'सखी' वैन के माध्यम से मुफ्त सैनिटरी नैपकिन, साबुन और सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा. जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि हमें पता चला कि लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान, कुछ क्षेत्रों में महिलाओं और लड़कियों को सैनिटरी नैपकिन नहीं मिल रहा था. हमने उन क्षेत्रों का एक रूटमैप तैयार किया है. वैन वहां तक पहुंचेगी और उन्हें मुफ्त नैपकिन, साबुन और सैनिटाइजर प्रदान करेंगी.

यह भी पढ़ें- BJP सांसद ने कन्नौज में दलित तहसीलदार को पीटा, मायावती ने CM योगी से की ये मांग

लड़कियों को हो रही खासे परेशानी

उन्होंने कहा कि जो महिलाएं इन आवश्यक वस्तुओं का लाभ उठाना चाहती हैं, वे एक हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकती हैं. लॉकडाउन (Coronavirus Covid-19, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) अवधि के दौरान काम कर रहे ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स उन वस्तुओं को देने से मना कर रहे हैं जो 'गैर-आवश्यक' हैं. उनकी आवश्यक सूची में केवल आटा, दाल, चावल, नमक और खाना पकाने का तेल शामिल हैं. सैनिटरी नैपकिन, टूथपेस्ट, शैंपू जैसे आइटम उनकी सूची में नहीं हैं. वहीं ये सारी चीजें छोटे किराने के दुकानों से पहले ही खत्म हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ें- UP के 15 जिलों को सील करने का आदेश पारित, लखनऊ में 12 इलाके हॉटस्पॉट चिन्हित

इन जिलों को किया गया सील

लखनऊ, आगरा, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर, वाराणसी, शामली, मेरठ, बरेली, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, महाराजगंज, सीतापुर और सहारनपुर को 13 अप्रैल तक पूरी तरह से सील कर दिया गया है. 13 अप्रैल के बाद प्रदेश के हालात की समीक्षा की जाएगी. इसके बाद आगे के हालात पर फैसला लिया जाएगा. सील किए गए इलाकों में पूरी तरह होम डिलीवरी होगी, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी और डिलीवरी वाले कर्मचारी ही इन इलाकों में जा पाएंगे. यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो. इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने संबंधित जिलों के डीएम और कमिश्नर को आदेश दिए हैं.