logo-image

काशी विश्वनाथ मंदिर में अब महिलाओं को साड़ी और पुरुषों को धोती पहनना जरूरी

उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर अब वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) में भी ड्रेस कोड (Dress Code) लागू करने का फैसला किया गया है.

Updated on: 13 Jan 2020, 10:18 AM

वाराणसी:

उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर अब वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) में भी ड्रेस कोड (Dress Code) लागू करने का फैसला किया गया है. निर्धारित ड्रेस कोड के मुताबिक अब पुरुषों को काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) के स्पर्श दर्शन के लिए धोती-कुर्ता (Dhoti-Kurta) पहनना होगा और महिलाओं को साड़ी (Saree) पहनना होगा. परंपरागत वस्त्रों को पहनने के बाद ही काशी विश्वनाथ का स्पर्श किया जा सकेगा.

काशी विश्वनाथ मंदिर को लेकर तय की गई नई व्यवस्था के तहत अब जींस, पैंट, शर्ट और सूट पहने लोग दर्शन तो कर सकेंगे. लेकिन उन्हें शिवलिंग को छूने की इजाजत नहीं होगी. ड्रेस कोड लागू होने से स्पर्श दर्शन की अवधि बढ़ाई जाएगी. ड्रेस कोड लागू करने का निर्णय रविवार को मंदिर प्रशासन और काशी विद्वत परिषत के विद्वानों की बैठक में हुआ.

यह व्यवस्था मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के बाद लागू होगी. मंगला आरती से लेकर दोपहर की आरती तक प्रतिदिन यह व्यवस्था लागू रहेगी.