News Nation Logo
Banner

यूपी में 21 जून से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे मॉल और रेस्टोरेंट

कुछ बंदिशों के साथ रेस्टोरेंट, पार्क तथा स्ट्रीट फूड की दुकानों को भी 21 जून से खोलने की अनुमति दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 16 Jun 2021, 10:19:16 AM
UP Mall

नाइट कर्फ्यू में 21 जून से दी जाएगी और ढील. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 21 जून से रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू में और छूट दी जाएगी
  • प्रोटोकॉल के साथ रेस्टोरेंट 50 फीसदी क्षमता से खुल सकेंगे
  • सभी स्थानों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य

लखनऊ:

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का असर कम होने के साथ राज्य सरकार भी अब राहत प्रदान करने लगी है. 75 जिलों में अंशिक कर्फ्यू हटाने के बाद अब मुख्यमंत्री ने रात्रि कर्फ्यू में थोड़ी और ढील दी है. इसके अलावा कुछ बंदिशों के साथ रेस्टोरेंट, पार्क तथा स्ट्रीट फूड की दुकानों को भी 21 जून से खोलने की अनुमति दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा बैठक के बाद टीम-9 के छूट देने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. कोविड संक्रमण के दृष्टिगत दिन पर दिन बेहतर होती स्थितियों के बीच सोमवार 21 जून से रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू में और छूट दी जाएगी. प्रदेश सरकार का अब रात्रिकालीन कोरोना कर्फ्यू रात नौ बजे से अगले दिन सुबह सात बजे तक प्रभावी होगा.

नाइट कर्फ्यू में भी राहत, अब रात 9 से सुबह 7 तक
इसके साथ ही सरकार ने कुछ और छूट तय कर ली हैं. प्रदेश के हर जिले में कोविड प्रोटोकॉल के साथ रेस्टोरेंट को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोला जा सकेगा. इसके साथ ही सभी पार्क तथा स्ट्रीट फूड आदि के संचालन की अनुमति भी दी गई है. सरकार का इसके बाद भी सख्त निर्देश है कि इन सभी स्थानों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी. मास्क के साथ प्रवेश अनिवार्य होगा, जबकि रेस्टोरेंट में आने वाले सभी लोगों का सैनिटाइजर से हाथ साफ करना भी जरूरी है. दुकान या शोरूम में पहले की तरह मास्क और सैनेटाइजर की अनिवार्यता रहेगी. साथ ही वहां हेल्प डेस्क भी बनानी होगी. आने- जाने वालों का रजिस्ट्रर बनाना होगा. इसमें नाम, पता और बाकी डिटेल रहेगी. दुकानों के साथ सब्जी मंडियां भी रात 9 बजे तक खुल सकेंगी पर घनी आबादी की सब्जी मंडियों को प्रशासन खुले स्थान पर खुलवाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि नई व्यवस्था के संबंध में विस्तृत गाइडलाइंस शीघ्र ही जारी कर दी जाएं.

यह भी पढ़ेंः अब कोविन पर रजिस्‍ट्रेशन जरूरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकेंगे वैक्‍सीन

घट रहा है संक्रमण, बढञ रहा टीकाकरण
इस बीच प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 339 कोरोना पॉज़िटिव मिले. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 1116 संक्रमित डिस्चार्ज किये गए. प्रदेश में एक्टिव इंफेक्शन के 8 हज़ार 111 केस हैं, इनमें से 4 हज़ार 849 संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं. प्रदेश में 74 लोगों की मौत हुई है. रिकवरी रेट 98.2 फ़ीसदी हो गया है. पिछले 24 घंटे में 2 लाख 57 हज़ार 441 सैम्पल की जांच की गई, इन मे 1 लाख 31 हज़ार 650 आरटीपीसीआर है. प्रदेश में 5 करोड़ टेस्ट किया गया है. प्रदेश में शुरू से पॉजीटिविटी रेट 3.1 फीसदी है, पिछले 24 घंटे का पॉजीटिविटी रेट 0.2 फ़ीसदी रहा, जून में पॉजीटिविटी रेट 0.3 फ़ीसदी रही. प्रदेश में अब तक कुल 2 करोड़ 29 लाख 56 हज़ार 10 डोज़ वैक्सीन दी जा चुकी है. 

First Published : 16 Jun 2021, 10:19:16 AM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो