logo-image

Weather Update: सर्दी का सितम, यूपी के कई जिलों में 12वीं तक स्कूल बंद

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आलम यह है कि सर्दी की वजह से लोगों का सुबह और शाम अपने घरों ने बाहर निकलना मुश्किल हो गया है.

Updated on: 03 Jan 2023, 07:55 AM

New Delhi:

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आलम यह है कि सर्दी की वजह से लोगों का सुबह और शाम अपने घरों ने बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. यही वजह है कि अब सड़कों पर मोरनिंग और इवनिंग वॉक पर निकलने वालों की भीड़ नहीं दिखाई देती. नॉर्थ इंडिया में बढ़ी इस ठिठुरन के पीछे हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर जैसे पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी को भी जिम्मेदार माना जा रहा है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पहाड़ों पर बर्फ पिघनले की वजह से मैदानी इलाकों में गलन बढ़ी है. 

सर्दी की वजह से 12वीं तक के स्कूल बंद रखने के आदेश

वहीं, सर्दी की सितम बढ़ता देख उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिए गए हैं. जानकारी के अनुसार शीत लहर को देखते हुए मैनपुरी के सभी विद्यालयों में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के लिए 3 जनवरी से 7 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है. जिला विद्यालय निरीक्षक ने जानकारी देते हुए बताया की सर्दी में हो रहे इजाफे के देखते हुए यह कदम उठाया गया है. वहीं, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 4 जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. DM लखनऊ के अनुसार शीत लहर को देखते हुए लखनऊ में 12वीं तक के सभी स्कूल 4 जनवरी से 7 जनवरी तक बंद रहेंगे.

दिल्ली में अपने तीन दिनों तक गलन वाली ठंड

मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल यानी सोमवार सुबह मिनिमम टेम्परेचर 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके साथ ही दिल्ली में अगले दो दिनों तक बर्फीली हवाएं चलने की उम्मीद जताई गई है. दिल्ली में आज यानी 3 जनवरी को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. मौसम विभाग ने बताया गि राजधानी में 4 और 5 जनवरी को पारे में अचानक गिरावट देखी जा सकती है.