logo-image

यूपी में 18 जुलाई तक तेज बारिश के नहीं आसार, 40 डिग्री के पार जाएगा पारा

Monsoon 2022: उत्तर प्रदेश में मानसून की बेरुखी सूखे के हालात पैदा कर रही है. जून के आखिरी हफ्ते में मानसून ने दस्तक दी थी, लेकिन एक-दो दिन की बारिश के बाद बादल नहीं लौटे.

Updated on: 11 Jul 2022, 10:24 AM

News Delhi :

Monsoon 2022: उत्तर प्रदेश में मानसून की बेरुखी सूखे के हालात पैदा कर रही है. जून के आखिरी हफ्ते में मानसून ने दस्तक दी थी, लेकिन एक-दो दिन की बारिश के बाद बादल नहीं लौटे. उमस और चिलचिलाती धूप से लखनऊ समेत पूरी यूपी के लोग परेशान हैं. सोमवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. एक-दो दिन में तापमान का पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. लखनऊ के आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर जेपी गुप्ता ने कहा, ''पूर्वी यूपी के बाद अब मानसून पश्चिमी यूपी में सक्रिय है. अगले दो दिन यानी 12 और 13 जुलाई को पश्चिमी यूपी में बूंदाबांदी हो सकती है.''उन्होंने कहा, ''लखनऊ में अगले एक सप्ताह तक यानी 18 जुलाई तक तेज बारिश की कोई भी संभावना नहीं है.

रविवार को आगरा, मुरादाबाद के कांठ, अयोध्या, संभल, बरेली के बहेड़ी, अमरोहा, श्रावस्ती, सहारनपुर के बेहट, इटावा, रामपुर के मिलक में रविवार को बारिश हुई है. सबसे अधिक तीन सेंटीमीटर बारिश आगरा में हुई है. अयोध्या में सुबह से ही तेज धूप निकली हुई है. उमस भरी गर्मी के चलते लोग परेशान हैं. तेज धूप और उमस भरी गर्मी के चलते सुबह का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. शहर में 10 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. आचार्य नरेंद्र देव प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के अनुसार, आगामी 24 घंटे में जिले में बारिश के कोई आसार नहीं है। दिन में रिकॉर्ड गर्मी पड़ने के आसार हैं. वाराणसी में रविवार रात पांच मिनट की बूंदाबांदी ने मौसम को थोड़ा ठंडा कर दिया. पूरी रात ठंडी हवा चली और उमस से भी राहत मिल गई। हालांकि, सोमवार सुबह वाराणसी में काफी तेज धूप निकली है। इससे गर्मी बढ़ने लगी है. सुबह आठ बजे ही पारा 30 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. साथ में नमी भी 82% दर्ज की गई. अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री ज्यादा 38.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 2 डिग्री ज्यादा 28 डिग्री सेल्सियस है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुमान के मुताबिक, वाराणसी में 12 से 14 जुलाई तक बारिश के आसार हैं. बारिश न होने से सूखे की तरफ बढ़ रहा प्रदेश

प्रदेश के अधिकतर जनपदों में जून के अंत में और जुलाई की शुरुआत में मानसून आने के बाद उमस भरी गर्मी से काफी हद तक राहत मिली थी. फिलहाल यह राहत 1 से 2 दिन तक ही रही. अनुमान से अब तक 58 फीसदी कम बारिश हुई है. बारिश न होने से हालात सूखे की तरफ बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग के बार-बार अनुमान फेल होने से किसानों के चेहरे पर चिंता बढ़ गई है.