logo-image

Weather Update: UP में अभी झेेलनी होगी भीषण गर्मी की चुभन, जानें आपके यहां कब होगी बारिश?

Monsoon 2022: देश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून ( Monsoon in India ) प्रवेश कर चुका है, लेकिन उत्तर प्रदेश बारिश से अभी तक अछूता है. यही वजह है कि यूपी में इस समय झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है.

Updated on: 12 Jul 2022, 08:34 AM

News Delhi :

Monsoon 2022: देश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून ( Monsoon in India ) प्रवेश कर चुका है, लेकिन उत्तर प्रदेश बारिश से अभी तक अछूता है. यही वजह है कि यूपी में इस समय झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है. लोगों का गर्मी से बुरा हाल है. लोग गर्मी से निजात पाने के लिए आसमान की ओर उम्मीदभरी नजरों से देख रहे हैं. वहीं, मॉनसून मेहरबान न होने की वजह से खेतों में खड़ी फसलें बर्बाद हो रही हैं. मौसम विभाग ( IMD )  के अनुसार उत्तर प्रदेश ( UP Weather ) के कई जिलों में आज भी मौसम शुष्क और साफ रहेगा. लोगों को भारी उमस का सामना करना पड़ेगा. 

इस सप्ताह बहुत अच्छी बारिश के योग नहीं

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में इस सप्ताह बहुत अच्छी बारिश के योग नहीं है. हालांकि मॉनसून के प्रभाव की वजह से वेस्ट यूपी में मौसम जरूर खुशनुमा रह सकता है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यूपी में 18 जुलाई तक बारिश की संभावना नहीं है. लखनऊ के आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर जेपी गुप्ता के अनुसार 12 और 13 जुलाई को वेस्ट यूपी के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है, जिसका प्रभाव दिल्ली एनसीआर यानी नोएडा और गाजियाबाद में देखने को मिल भी रहा है. 

पूर्वी यूपी में भी मानसून काफी कमजोर

यूपी और खासकर पूर्वी यूपी में भी मानसून काफी कमजोर है, जिसकी वजह से यहां भी बारिश के आसार कम ही दिखाई दे रहे हैं. सबसे ज्यादा चिंता किसानों के लिए बनी हुई है. उनके खेतों में खड़ी फसलें पानी के अभाव में खराब हो रही हैं.