News Nation Logo
Banner

वाराणसी में गंगा का जलस्तर बढ़ा, अलर्ट जारी

पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखने लगा है. इसी के चलते गंगा के जलस्तर में भी तेजी आ गई है. हालांकि वाराणसी में गंगा अभी खतरे के निशान से काफी नीचे बह रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 20 Jun 2021, 09:57:43 PM
Water level of river Ganga increased in Varanasi

वाराणसी में गंगा का जलस्तर बढ़ा, अलर्ट जारी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखने लगा है
  • इसी के चलते गंगा के जलस्तर में भी तेजी आ गई है
  • हालांकि वाराणसी में गंगा अभी खतरे के निशान से काफी नीचे बह रही है

 

वाराणसी:

पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखने लगा है. इसी के चलते गंगा के जलस्तर में भी तेजी आ गई है. हालांकि वाराणसी में गंगा अभी खतरे के निशान से काफी नीचे बह रही है, लेकिन गंगा में बढ़ाव प्रति घंटा 1 सेंटीमीटर हो रहा है. जिससे घाट किनारे बसे लोगों की चिंता बढ़ गई है. वाराणसी में भी गंगा तेजी से बढ़ती जा रही है. गंगा में बढ़ाव एक सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भी तेज गति से हो रहा है और पिछले 2 दिनों में गंगा में लगभग 2 फीट से ज्यादा पानी बढ़ गया है.

पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश का असर अब मैदानी इलाकों में भी दिखने लगा है. इसी के चलते गंगा के जलस्तर में भी तेजी आ गई है. हालांकि वाराणसी में गंगा अभी खतरे के निशान से काफी नीचे बह रही है, लेकिन गंगा में बढ़ाव प्रति घंटा 1 सेंटीमीटर हो रहा है. जिससे घाट किनारे बसे लोगों की चिंता बढ़ गई है. वाराणसी में भी गंगा तेजी से बढ़ती जा रही है. गंगा में बढ़ाव एक सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भी तेज गति से हो रहा है और पिछले 2 दिनों में गंगा में लगभग 2 फीट से ज्यादा पानी बढ़ गया है. हालांकि गंगा का जलस्तर अभी चेतावनी निशान से लगभग 10 मीटर तक नीचे है, लेकिन जिस तरह से बढ़ोतरी जारी है उसको देखकर लोग डरे हुए हैं.

यह भी पढ़ें : गांव वालों को वैक्सीन लगाने के लिए उबड-खाबड रास्तों पर 10 किमी पैदल चले DM, देखें VIDEO

लोगों का मानना है कि अगर ऐसे ही गंगा का जलस्तर बढ़ता जाएगा तो आने वाले कुछ वक्त में पक्के घाटों का आपसी जुड़ाव टूट जाएगा. गंगा के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए प्रशासन ने भी संबंधित विभागों को अलर्ट करके जरूरी साजो सामान को जुटाने का निर्देश दे दिया है. मानसून के जल्दी आने और पहाड़ों पर बारिश की वजह से वाराणसी में भी गंगा का जलस्तर बढ़ता जा रहा है काशी में किस तरह से गंगा के जलस्तर में वृद्धि हो रही है.

यह भी पढ़ें : Fact Check: क्‍या फर्जी पत्रकारों को जेल भेजने की तैयारी में है सरकार?, जानें सच

दरअसल, पहाड़ी इलाकों में लगातार कई दिनों से बारिश हो रही. वहीं, लगातार हो रही बारिश की वजह से माना जा रहा है कि गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि हो रही है. उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के आसपास बह रही है.

First Published : 20 Jun 2021, 09:46:12 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.