News Nation Logo
Banner

वाराणसी में खुला पानी बैंक, खाता खुलवाने के लिए ये है शर्त

वाराणसी. पानी की कमी से आज पूरे विश्व के साथ भारत में भी सबसे बड़ी समस्या बनती जा रही है. आलम ये है कि शुद्ध पेय जल मिलना बहुत बड़ी चुनौती बनती जा रही है. ऐसे में वाराणसी में एक अनोखा पानी बैंक खोला गया है.

By : Yogendra Mishra | Updated on: 02 Aug 2019, 06:19:57 PM
वाराणसी में पानी बैंक से पानी लेकर जाते लोग।

highlights

  • 20 से 80 लीटर मुफ्त पानी ले जा सकते हैं
  • 200 परिवार ले रहे हैं पानी बैंक का लाभ
  • पानी न बर्बाद करने वाले लोगों का खुलता है खाता

वाराणसी:

वाराणसी. पानी की कमी से आज पूरे विश्व के साथ भारत में भी सबसे बड़ी समस्या बनती जा रही है. आलम ये है कि शुद्ध पेय जल मिलना बहुत बड़ी चुनौती बनती जा रही है. ऐसे में वाराणसी में एक अनोखा पानी बैंक खोला गया है. जहां रोज मुफ्त में 20 से 80 लीटर तक शुद्ध पेय जल लोगों को वितरित किया जाता है.

यह भी पढ़ें- Exclusive: लगातार CCTV कैमरे से रखी जा रही थी रेप पीड़िता पर नजर

इस बैंक में बाकायदा इसके लिए पास बुक भी बनाये गए हैं और इसके बदले में लोगों से सिर्फ शपथपत्र भरवाए जाते हैं. शपथ पत्र में यह भरवाया जाता है कि वो जीवन में कभी पानी बर्बाद नहीं करेंगे. आज इस पानी बैंक का लाभ 200 परिवारों को मिल रहा है. बताया जा रहा है कि ये विश्व का पहला पानी बैंक है.

यह भी पढ़ें- Exclusive उन्नाव रेप कांड: नंबर प्लेट छिपाने का कारण निकला झूठा, फाइनेंस कंपनी ने कहा...

वाराणसी में खुला ये पहला पानी बैंक लोगों की प्यास बुझाने में अपनी महतवपूर्ण भूमिका निभा रहा है. दरसल इसकी परिकल्पना मुस्लिम महिला फाउंडेशन ने की और पीएम मोदी के जल संचयन के उद्देश्य से इस बैंक को खोला गया. इस बैंक के चेयरमैन डॉ राजीव श्रीवास्तव ने बताया की इस बैंक का सदस्य बनने के लिए और यहाँ खाता खुलवाने के लिए व्यक्ति को आधार कार्ड और अपनी तीन फोटो देनी होती है.

यह भी पढ़ें- काशी विश्वनाथ मंदिर में चढ़ाये गये फूल, धतूरा व बेलपत्र से बनेगी अगरबत्ती, महकेगा आपका घर 

ताकि पानी ले जाने वाले व्यक्ति की पहचान के साथ ये भी सुनिश्चित किया जाए की वो अपने परिवार के लिए पानी ले जा रहा है. एक शपथ पत्र भरना पड़ता है जिसमें वो शपथ लेता है कि वो कभी पानी की बर्बादी नहीं करेगा. जिसके बाद नियमित रूप से रोज पानी बैंक उस शख्स को 20 से 80 लीटर तक पानी मुहैया करवाता है. इस अनोखे पानी बैंक की कोशिश है की सभी लोगों को शुद्ध पेय जल मिले और कोई प्यासा न रहे.

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद एक्शन मोड में CBI, 60 पुलिसकर्मियों से हुई पूछताछ 

वाराणसी के सरइया इलाके में खुले इस पानी बैंक में सबकुछ एक बैंक की तरह होता है. इस बैंक के प्रबंधक अजहरुद्दीन ने बताया कि पानी बैंक के सदस्य का खाता होता है जिसमें रोज कितना लीटर पानी ले गया है उसकी इंट्री होती है. इसके अलावा पानी लेने के लिए विड्राल फॉर्म भरना पड़ता है. सभी का रिकॉर्ड रखा जाता है.

यह भी पढ़ें- आगरा में पति ने पहले पत्नी को पिलाई मच्छर मारने की दवा, फिर गला घोंटकर की हत्या

इस पानी बैंक की मैनेजर इली ने बताया की पानी बैंक सुबह और शाम दो घंटे के लिए खोले जाते हैं और अब तक करीब 200 परिवार तक ये पानी बैंक अपनी सेवा दे रहा है. पानी बैंक की खबर वाराणसी में जंगल में आग की तरह फ़ैल रही है. लोग शुद्ध पेय जल के लिए पानी बैंक का रुख कर रहे हैं. वहां अपना खाता खुलवा रहे हैं ताकि शुद्ध पेय जल उन्हें मिल सके.

ख़ासकर उन लोगों की भीड़ सबसे ज्यादा हो रही है जिनके पास RO के पानी खरीदने का पैसा नहीं है और न ही वाटर प्यूरिफायर की मशीन लगाने का. ऐसे लोगों के लिए पानी बैंक वरदान साबित हो रहा है.

First Published : 02 Aug 2019, 05:37:14 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.